16 + गांव में पैसे कमाने के तरीके/ गांव में चलने वाला बिजनेस /गांव का बिजनेस

गांव में पैसे कमाने के तरीके - दोस्तों शहर है या गांव महंगाई तो हर जगह है जिसकी वजह से गांव में रहने वाले लोगो क़ो अपना जीवन यापन करने में कठिनाई हों रही है। बच्चे से लेकर बड़े यही सवाल पूछतें है कि गांव में कौन सा बिजनेस करें या गांव में क्या बिज़नेस करें जो हमारे लिए सही है या ऐसा कोई गांव में चलने वाला बिजनेस बताएं जिससे हम अपनी रोजमर्रा के खर्चे निकाल सकें।

तो दोस्तों निराश होने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि में आपके लिए इस पोस्ट में गांव में पैसे कमाने के तरीके बताऊंगा जिसमें आपको पता चल जाएगा कि गांव में बिजनेस कौन सा करें और साथ में बताऊंगा कि गांव देहात में चलने वाला बिजनेस कौन सा है,जिससे आप हमारे आर्टिकल क़ो पढ़कर बहुत कुछ सीख सकतें है।

दोस्तों गांव देहात में चलने वाला बिजनेस से आप 40000 हजार से 50 हजार तक कमा सकतें हैं और साथ आप अपने गांव में बिजनेस करने का आईडिया आपके लिए फायदेमंद साबित हों सकता है।

गांव में जीवन पहले जैसा नहीं है, क्योंकि महंगाई के जमाने में गांव में भी बहुत सी चीजें महंगी हों चली हैं। लेकिन किसी- किसी गांव में ये सब चीजें भी नहीं मिलती जिसे हर व्यक्ति रोजमर्रा की जिंदगी में use करता है,  इसलिए लोग गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका ढूंढ़ने की कोशिश करते रहते हैं।

गांव में बहुत से लोग नौकरी चाहतें हैं। ओर दिन रात सोचते रहते हैं कि गांव में बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए, तो दोस्तों परेशान होने की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि आज की पोस्ट में आपके लिए  गांव में पैसे कैसे कमाए की जानकारी लेकर आया हूं,जिसे पढ़कर आप without इन्वेस्टमेंट के रोज पैसे कमा सकतें हैं।

शहर के मुकाबले गांव में सोर्स कम है। इसी वजह से लोग हिम्मत हार जाते हैं और इधर उधर भटकने लगते हैं, लेकिन गांव में पैसे कमाने के इतने तरीके हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से मजे में पैसे कमा सकतें हैं।

दुनियां में हर व्यक्ति जिसे पैसों की जरूरत है, वो कुछ ना कुछ व्यवसाय करके हजारों रूपये कमा रहें हैं। आप भी कुछ काम करके महीनें के हजारों रूपये कमा सकतें हैं।

गांव में बिजनेस क्यों करना चाहिए 

दोस्तों गांव से शहर बहुत दूर होता है और किसी भी चीज या वस्तुओं क़ो खरीदने के लिए गांव से बाहर जाना पड़ता है। चाहें रिक्शा है या कोई भी साधन गांव में रात में कुछ भी नहीं मिलता है। कोई बंदा बीमार हों जाए तो यातायात के साधन गांव में बहुत कम होते है।

ऐसे में अगर आप गांव में बिजनेस करते है तो आपको कितना फायदा हो सकता है जितना आप सोच भी नहीं सकतें है।

तो दोस्तों बिना समय बर्बाद करें गांव में पैसे कमाने की सोचो क्योकि गांव में लोगों की मदद करने के साथ आप कुछ रूपये कमा लेंगे तो एक तीर से दो शिकार वाली बात हो गईं ना। अगर आपको गांव में बिजनेस करने में मजा आता है तो और भी अच्छी बात है।

आप शहर में कोई भी दुकान खोलते है, तो उसका किराया देना पड़ता है,  लेकिन गांव में आप फ्री मे बिजनेस कर सकतें है। और दूसरी बात है कि आप शहर में दुकान खोलते है तो आपके जैसे कई दुकनदारों होने की वजह से आपको कम लाभ मिलता है। और कमाई भी कम होती है, जो शहर के हिसाब से पर्याप्त नहीं है।
आप गांव में अपना बिजनेस स्थापित कर सकतें है और ज्यादा से ज्यादा लोगों क़ो अपने व्यहार से आकर्षित कर सकतें है।

गांव में रहकर बिजनेस करने के सबसे अच्छा फायदे है कि आप किसी क़ो कुछ भी pay नहीं करना पड़ेगा और  शहर में सामान खरीदने और दुकान का किराया देने की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है।

Read more :-


गांव में कौन सा बिजनेस करें

गांव में बिजनेस करने का तरीका,गांव में कौन सा बिजनेस करें,गांव में चलने वाला बिजनेस,गांव में क्या बिज़नेस करें, गांव में पैसे कैसे कमाए,गांव में पैसे कमाने के तरीके,गांव में बिजनेस करने का आईडिया

दोस्तों वैसे बिजनेस करने के लिए जहाँ हैं वहीं से बिजनेस कर सकतें हैं क्योंकि बिजनेस करने के लिए पैसे की जरूरत नहीं होती बस आपमें टेलेंट और थोड़ा सा दिमाग़ लगाते हैं , तो आप शहर या गांव में आसानी से पैसे कमा सकतें हैं।

आपको गांव में आप अपनी टेलेंट अनुसार बिजनेस चुन सकतें हैं। आपके ऐसा गांव देहात में चलने वाला बिजनेस का चुनाव करना होगा जो आपको कम पैसे में अधिक मुनाफा दिला सके।

दोस्तों वैसे गांव में गांव में कौन सा बिजनेस करने के लिए बहुत तरीके मिल जाएंगे लेकिन आपको ऐसा आपको best गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया खोजना होगा जो आपको कम समय में ज्यादा प्रॉफिट दे सके।

शुरुआत में ज्यादा पैसे के पीछे नहीं भागना चाहिए बस मेहनत और लगन से काम करेंगे, तो आप कम समय और कम इन्वेस्टमेंट में आराम से पैसे कमा सकतें हैं।

में इसलिए कहा रहा हूं कि गांव में लोग इन्वेस्टमेंट करने से डरते हैं इसलिए वे कम इन्वेस्टमेंट या विथाउट इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना चाहतें हैं।

दोस्तों गांव में क्या बिज़नेस करें और गांव देहात में कौन सा बिज़नेस करने के बारे में मैंने कुछ inportent बातें बताई हैं जिसे पढ़कर आपको पैसे कमाने मे आसानी हों सकती है।

  • आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना चाहिए या कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस खोजना चाहिए.
  • आपको देखना है कि आपके झेत्र में किस चीज की डिमांड है.
  • आपको purchasing power parity के हिसाब लोगों की राय लेनी होगी.
  • गांव में बिजनेस करने से पहले सही जगह का चुनाव करें.

यदि आप नीचे दी गईं जानकारी क़ो फ़ॉलो करते हैं, तो गांव में पैसे कमाने वाला बिजनेस स्टार्ट करने में मुश्किल नहीं होगी।

गांव देहात में बिजनेस करने का तरीका

यदि आप गांव देहात में बिजनेस करना है तो आपको कम इन्वेस्टमेंट में ही व्यापार करना चाहिए.,
क्योंकि आप किसी चीज में कम पैसे लगाते हैं और मुनाफा अधिक होने लगता है,  तो आपके अंदर अलग कॉन्फिडेंस आता है जिससे आपमें बिजनेस करने में डर नहीं लगेगा।
ऐसा होने से आप आगे बिजनेस करने में आपने आपको तयार कर सकतें हैं।

आप गांव में लोगों क़ो समझे उनके बारे में राय लें अगर हों सके तो उन्हें उधार भी दे सकतें हैं। आपको बिजनेस बढ़ाने के लिए आपको कस्टमर से व्यवहार फैमिली जैसा करना चाहिए।

अपने बिजनेस बढ़ाने के लिए अन्य देहात या गांव में  एडवरटाइजिंग करना चाहिए जिसमे आपके आपके बिजनेस में बढ़ावा मिलता है।

यदि आपके पास पैसे की कमी है या किसी कारण से पैसे लगाने में मुश्किल आ रही हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं क्योकि भारत सरकार की तरफ से 50000 रूपये mudra लोन मिल जाता है जिसे आप अपने बिजनेस शुरू करने के लिए लगा सकतें हैं।

गांव में चलने लायक बिजनेस

दोस्तों वैसे तो गांव में चलने वाले बिजनेस बहुत है, लेकिन में आपको best गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप गांव में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकतें है।

आइये जानते है गांव में चलने वाले बिजनेस कौन से जिससे आप गांव में पैसे कमा सकतें है :-

01.दूध डेरी बिजनेस से पैसे कमाए

गांव में बिजनेस करने का तरीका,गांव में कौन सा बिजनेस करें,गांव में चलने वाला बिजनेस,गांव में क्या बिज़नेस करें, गांव में पैसे कैसे कमाए,गांव में पैसे कमाने के तरीके,दूध डेरी बिजनेस से पैसे कमाए

अगर मुझसे कोई पूछे कि गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आईडिया कौन सा हैं, तो दूध का बिजनेस पहले नम्बर पर आता है, क्योंकि दूध तो हर घर में पिया जाता है। बच्चे से लेकर बड़े तक बिना दूध के रह नहीं सकतें हैं कोई लस्सी बनता है और शहर भैंस और गाय की खाना पानी बहुत महंगा है। इसी वजह से वहाँ दूध ज्यादा price में बेचा जाता है। बस इसी का फायदा उठाकर आप पैसे कमा सकतें हैं।

आपको करना ये है 2-4 भैंस खरीदकर दूध डेरी खोल सकतें हैं और कम पैसे का दूध शहर में ज्यादा price में बेच सकतें हैं। गांव में गाय या भैंस का चारा बहुत सस्ता मिल जाता है।
जरूरी नहीं आप शहर में बेचे आप गांव में दूध देरी के बिजनेस से पैसे कमा सकतें हैं।

साथ में अपनी डेरी shop पर दूध के साथ घी,पनीर या दूध से बने हुए प्रोडक्ट रखें जिससे गांव वालो क़ो सामान खरीदने के लिए बाहर ना जाना पड़े। आप देखेंगे की थोड़ी सी मेहनत में ज्यादा पैसे कमाने लग जाएंगे।

02. मछली पालन के बिजनेस से पैसे कमाए

दोस्तों पैसे कमाने के लिए मछली पालन का बिजनेस बहुत से लोग करना चाहतें हैं। यदि आप भी पैसे कमाना चाहतें हैं, तो मछली पालन के बिजनेस करके आप earning सकतें हैं।

वैसे भी शहर में मछली पालन का बिजनेस कहाँ हों पाता है। गांव में बहुत सी जगह होती है मछली पालने के लिए आपको ऐसी जगह तलाशनी है जहाँ पर आपको सुविधा रहे।

मछली पालन के बिजनेस से बहुत से लोग लाखों रूपये कमा रहें हैं यदि आप भी ये बिजनेस स्टार्ट कर देंगे, तो शुरुआत में 15000 से 20000हजार रूपये तक आराम से कमा सकतें हैं।

मछली पालन बिजनेस स्टार्ट में ज्यादा लागत नहीं आती बस आपके पास थोड़ी सी जमीन और थोड़ी सी मेहनत करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकतें हैं।

03.मुर्गी पालन का बिजनेस

यह भी गांव में बहुत चल रहा है। इसे लोग पसंद भी करते है,  क्योंकि  खाद बनाने के लिए मुर्गी पालन में इसके मल की बहुत जरूरत होती है। शायद आपको मालूम नहीं इनके मल की खाद बनाकर मशरूम की खेती में use किया जाता है। जरूरी नहीं मशरूम की खेती में use हो ये किसी भी खेती में use हो जाता है। आप किसी भी किसान भाइयो क़ो बेचकर बहुत मुनाफा कमा सकतें है।

गांव में मुर्गी पालन के बिजनेस में लोगों क़ो कम जानकारी है ऐसे में आप इस बिजनेस में कदम रखते है, तो आपको काफ़ी फायदा हो सकता है। मुर्गी पालन का व्यापार करना जितना सरल है लेकिन कॉस्टली है, लेकिन एक बार सिखने पर आपको काफ़ी लाभ दे सकता है। बस इसमें जमीन की जरूरत होती गांव में तो ये आराम से मिल जाती है। शुरू में आप थोड़ी सी जमीन पर मुर्गी पालन का बिजनेस स्टार्ट कर सकतें है।

आप जानते नहीं होंगे कि मुर्गी पालने का बिजनेस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस बन सकता है, इसलिए ये गांव में पैसे कमाने के तरीके में से अच्छा तरीका है।

आप इसे कम बजट में भी कर सकतें है जैसे- जैसे आपके पास रूपये ज्यादा होंगे तब आप बिजनेस बड़ा सकतें है।

04.टेंट बिजनेस करने से कमाए

आप गांव देहात में बिजनेस कैसे शुरू करने के बारे में सोच रहे है, तो आप टेंट हाउस का बिजनेस कर सकतें है, जो आपके लिए best हो सकता है। पहले के ज़माने में शादियां घर में हुआ करती थी,  लेकिन आजकल शहर में सजावट के लिए मैरिज home में शादी व्याह करते है। अभी भी बहुत से गांव ऐसे है जो घरों में अभी शादी होती है। ऐसे में आप टेंट हाउस का बिजनेस करते है, तो आपको बहुत फायदा हो सकता है।

टेंट हाउस के बिजनेस करने के लिए आपको कम ही इन्वेस्टमेंट करना होता है। बस कुछ रूपये लगाकर आप एक लाख तक रूपये कमा सकतें है। आपको कुछ सामान खरीदने के लिए आपको 40 हजार रूपये से 100000रूपये का इन्वेस्टमेंट करना होता है। एक बार खरीदने पर सामान आपका हमेशा के लिए हो जाएगा। इसके साथ आपके बिजनेस में सहायता के लिए आपको 5-6 मजदूर की जरूरत होगी। कोशिश करें वो हमेशा आपके साथ रहें।

ये गांव देहात में चलने वाला बिजनेस की वजह से आप इस व्यपार क़ो कर सकतें हैं। इसका कारण है, कि सीजन में कोई भी आपके टेंट हॉउस की बुकिंग के लिए आपको 30-35 हजार तक देता है जो नॉर्मल है। कभी कभी लोग पूरा पेमेंट कर देते है। सोचो आपके लिए टेंट हाउस का बिजनेस कितना फायदा कर सकता है।

टेंट हाउस बिजनेस की शुरुआत में inportent  सामान -

  • कोई रस्सी, खम्बा, बांस की कीले आदि.
  • टेंट के कपड़े.
  • खाना बनाने के लिए सारे बर्तन जैसे - भगोना, कड़ाई, चमचे भट्टी आदि.
  • खाने के बंदोबस्त के लिए प्लेट, कुर्सी, टेबल आदि
  • टेंट हाउस में लगने वाले इलेक्ट्रॉनिक लाइट, तार, tubelight,आदि.
  • गर्मी से बचाने के लिए पंखे, कूलर
  • पानी पीने के लिए पानी स्वच्छ जल की व्यस्था.
  • सोने के लिए गद्दा, कंबल, रजाई, चददर, तकिया आदि.

ये सब सामान बताया है, जिसे खरीदने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। बस एक बार खरीदने पर सामान आपका है और कमाई भी आपकी ही होगी।

05.Watter सप्लाई के बिजनेस से

गांव में बिजनेस करने का तरीका,गांव में कौन सा बिजनेस करें,गांव में चलने वाला बिजनेस,गांव में क्या बिज़नेस करें, गांव में पैसे कैसे कमाए,गांव में पैसे कमाने के तरीके,Watter सप्लाई के बिजनेस से कमाए

आपने देखा होगा पहले ज्यादातर लोग गांव में कुएँ या नलों का पानी पीते थे। जैसे गांव विकसित होता गया वैसे लोगों खाने पीने के तरीके भी बदल गए और आज के time में गांव वाले RO वॉटर का पानी पीने लगे। क्योंकि इसका बड़ा कारण है कि लोग साफ पानी क़ो ज्यादा प्राथमिकता देते है।

यदि आपके पास पैसों की कमी है और आप पैसे कमाने के लिए कुछ करना चाहतें हैं, तो आप Watter सप्लाई के बिजनेस से पैसे कमा सकतें हैं। ज़ी हाँ शहर मे ये बिजनेस खूब चल रहा है। आप गांव मे भी ये बिजनेस कर सकतें हैं।

वैसे भी शहर हो या गांव आजकल शुद्ध पानी हर जगह नहीं मिलता है। शहर मे नल होते हैं लेकिन गांव मे वो भी नहीं होते हैं। ऐसे मे अगर RO Watter सप्लाई का बिजनेस करते हैं, तो आपके लिए ये बहुत फायदेमंद हो सकता है।

आप यदि ro water supply business  करते है, तो आपके ये पैसे कमाने का बहुत बड़ा सोर्स होता है। ऐसे में अगर गांव में ro water supply  नहीं होती तो आपको जरूर ro water supply business खोलकर पैसे कमा सकतें है। गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस से पानी की सप्लाई करके बहुत पैसे आ सकतें है।

pani ka business kaise shuru karen

पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए निचे निम्लिखित बातें बताई है जिनको फॉलो करके आप बहुत कुछ सीख सकतें है -

  • आपके पास जमीन होने चाहिए ro water supply business open करने के लिए.
  • पानी आने के लिए एक बोरिंग होनी चाहिए
  • इलेक्ट्रिकल wire कनेक्शन होना चाहिए.
  • आपके पास Ro plant and chiller होना चाहिए जिसमें पानी कूल और फ़िल्टर हो सकें.
  • एक टंकी या कन्टेनर होना चाहिए.
  • Ro वाटर सप्लाई के लिए स्टॉफ जरूर रखना है.
  • सामान लें जाने के लिए गाड़ी.

मैंने ऊपर बताए गए तरीके क़ो फलो करके आप ro water supply business शुरू कर सकतें है। वैसे भी ज्यादा टीडीएस का पानी से शरीर के लिए Harmfull होता है। ऐसे मे आप RO Watter सप्लाई के बिजनेस से महीनें के 15- 20 हजार तक कमा लेंगे जो गांव के हिसाब से अच्छा है।

आप एक लीटर पानी की कीमत बहुत कम रेट में तय कर सकतें है। हो सके आप अपने आस पास के गांव में भी water supply कर सकतें है आप इसमें बहुत मुनाफा कमा सकतें है।

Ro plant बिजनेस के लिए ये वीडियो आपकी मदद कर सकता है -

 

दोस्तों आपके मन में गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया पैसे कमाने वाला आइडिया साबित हो सकता है, जिससे बहुत से लोग इसी बिजनेस से पैसे कमा रहे है। आप भी गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके से बिजनेस कर सकतें है। अन्य लोगों क़ो काम पर रखकर सेलरी भी दे सकतें है।

आप गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडिया के बारे में अपने करीबी या दोस्तों क़ो बता सकतें है जिससे आपके साथ पार्टनशिप के तहत काम भी कर सकतें है।

06.दूध का बिजनेस से कमाए पैसे -

गांव में बिजनेस करने का तरीका,गांव में कौन सा बिजनेस करें,गांव में चलने वाला बिजनेस,गांव में क्या बिज़नेस करें, गांव में पैसे कैसे कमाए,गांव में पैसे कमाने के तरीके,दूध का बिजनेस से कमाए

दोस्तों गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊं, तो दूध का बिजनेस से आप बहुत पैसे कमा सकतें है। आजकल लोग हर जगह भैंस पालते है। आपको हर दूसरे तीसरे घर में भैंस देखने क़ो मिल जाती है। आप गांव में दूध का बिजनेस करते है तो आपकी आमदनी भी निकल जाएगी और साथ गोबर से भी पैसे निकाल सकतें है।

आपको पहले डिसाइड करना है कि गाय या भैंस के दूध का बिजनेस करना है। जो भी है आपको गाय या भैंस खरीदनी होगी। अब आपको तय करना है दूध कितना और कहाँ भेजना है उसी हिसाब से भैंस खरीदें.
गाय भैंस के लिए उसका खाना यानि चारे की जरूरत होगी वो आप खरीकर या आपके पास खेती है, तो उससे खिला सकतें हैं।

दूध के बिजनेस गांव में पैसे कमाने के तरीके में सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है, क्योकि गांव में ही दूध का कारोबार बहुत होता है।
शुरुआत 1 या 2 पशूओं से करें ताकि कम इन्वेस्टमेंट में भी आपका मुनाफा हो सके.
बाद में पैसे के हिसाब से पशूओं की संख्या बड़ा सकतें हैं.

यदि आप शहर में जगह- जगह दूध सप्लाई नहीं करना चाहतें और आप गांव में बिजनेस करना चाहतें हैं, तो इसके लिए हमारे देश में बहुत सी बढ़िया कंपनी हैं जो आपके घर बैठे बिजनेस बड़ा सकती हैं. ये पॉपुलर दूध डेरी कम्पनी के नाम - सरस और लोटस दूध डेरी कम्पनी है ये कंपनी आपसे डायरेक्ट दूध लेती हैं और early payment करती हैं।

यदि आप सोच रहे होंगे कि गांव में कैसे कमाए या गांव देहात में कौन सा बिजनेस करें तो आप दूध के बिजनेस करना गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका में से एक है।

07.फल और सब्जी के बिजनेस से

गांव में बिजनेस करने का तरीका,गांव में कौन सा बिजनेस करें,गांव में चलने वाला बिजनेस,गांव में क्या बिज़नेस करें, गांव में पैसे कैसे कमाए,गांव में पैसे कमाने के तरीके,फल और सब्जी के बिजनेस से

शहर में सब्जी की दुकान तो होती है लेकिन सब्जी रखने के लिए जगह खरीदनी पड़ती है।
आजके time में हर कोई सब्जी खाता है और बहुत से लोग ऐसे हैं जो दूर तक सब्जी खरीदने जाते हैं। यदि आप गांव में फल और सब्जी के बिजनेस करते हैं तो आप बहुत कमाई कर सकतें हैं।

आप गांव में सब्जी के बिजनेस में कदम रखना है, तो आपके पास जमीन होनी चाहिए सब्जी उगाने के लिए. आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो दूसरे किसान की जमीन किराए पर लेकर फल सब्जी का बिजनेस कर सकतें हैं। यदि ऐसे में आपके पास जमीन नहीं है और किराए पर भी नहीं लेना चाहतें हैं तो सब्जी से बिजनेस करने का दूसरा तरीका ये है कि आप किसी डायरेक्ट किसान से कम रेट में सब्जी खरीदकर 2-4 रूपये बढ़ाकर लोगों क़ो बेचकर पैसे कमा सकतें हैं।

यदि आपके पास 500रूपये हैं, तो आप बिजनेस की शुरुआत कर सकतें हैं। आपको डायरेक्ट किसान से सब्जी खरीदना है।  इसके लिए आपके पास मिनिमम 500 से 1500रूपये हो तो काम चल जाएगा, यदि आप किसान क़ो अच्छी तरह जानते हैं उधार लें सकतें हैं तो दोस्तों गांव में पैसे कैसे कमाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास 500 रू हैं तो इससे अच्छी बात क्या होगी।

अगर गांव में बिजनेस करने लायक बिजनेस की तरह देखें तो इस बिजनेस करने में आपको शुरू में ज्यादा प्रॉफिट नहीं होगा लेकिन बाद में आप गांव में पैसे कमाने वाले बिजनेस से कम रूपये में ज्यादा प्रॉफिट कमा सकतें हैं।

08.सिनेमा हॉल का बिजनेस करके मुनाफा कमाए

आजकल शहरों में बहुत सिनेमा हॉल खुल गए हैं। कोई नई movie आती नहीं कि सिनेमा हॉल में लग जाती हैं और शहर में सिनेमा हॉल बहुत ज्यादा होते हैं जिससे वहाँ कम्पटीशन होता है। वहीं देखा जाए तो गांव में बहुत ही कम सिनेमा हॉल है जिस वजह से लोग फ़िल्म देखने के लिए शहर का रूख करते है और hindi सिनेमा में दिन पर दिन मूवी रिलीज होती हैं। ऐसे में आप वहाँ सिनेमा हॉल का बिजनेस करते हैं, तो वास्तव में बहुत मुनाफा कमा सकतें हैं। गांव में सिनेमा हॉल का बिजनेस कम होने से आपको पैसे कमाने में मदद मिल सकती है।
आपके पास दो सामान कंप्यूटर और प्रोजेक्टर हैं, तो आपको सिनेमा हॉल बिजनेस open करने में मुश्किल नहीं होंगी।

अब बिजनेस शुरू करंने से पहले आपको 40-50 आदमी बिठाने क़ी जगह होनी चाहिए. अगर आपके पास पर्सनल जगह नहीं हैं तो आपको किराये क़ी जगह लेनी होगी. आपको ऐसी जगह लेनी है जहाँ पर ट्रेफिक हो जैसे नुक्कड़, गली या मोहल्ले के आसपास जिसे लोगों के आनेजाने में सुविधा हो।

बस आपको करना यह है कि कोई भी मूवी रिलीज हो आपको डाउनलोड करके लोगों क़ो दिखाना है। आप डाउनलोड करने में कुछ रूपये pay कर सकतें हैं लेकिन लोगो से मुनाफा भी होता है।

आप एक टिकट का price 20 रू से 40रू तक रख सकतें हैं। यही आप गांव देहात में रेट कम रखेंने से गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस से आप महीने या 2 महीनों में आप बहुत पैसे कमा सकतें हैं। आप मूवी अपने करीबी रिस्तेदार क़ो दिखा सकतें हैं।

ये में पैसे कमाने वाले बिजनेस बहुत चलते हैं लेकिन गांव में पैसे कमाने के तरीके में से best तरीका है पैसे एअर्निंग करने का।

09.आटा चक्की से (गांव में करने लायक बिजनेस)

यदि आप atta chakki machine for business के लिए देख रहे हैं तो ये बिजनेस आपके लिए गांव में पैसे देने वाला बिजनेस बन सकता है।

आपने देखा होगा गांव में लोगो के पास खेत तो होते हैं और खेतो में अनाज 5 या 10 कुंतल होता है, लेकिन उनके पास पिसाई के लिए आटा चक्की नहीं होती हैं ऐसे में वो पिसाई के लिए बहुत दूर तक जाते हैं. इस तरह आपके गांव देहात में आटा चक्की मिल मौजूद नहीं है, तो आपको वहाँ आटा चक्की कारोबार जरूर करना चाहिए. वर्तमान में गांव में पैसे कमाने के तरीके में से सुपर तरीकों में से एक है। गांव में खेती बाड़ी की वजह से ये गांव में करने लायक बिजनेस है। अगर गांव में चलने वाला बिजनेस की बात की जाय, तो आटा चक्की का व्यापार गांव देहात में चलने वाला बिजनेस में से एक है।

आपको आटा चक्की का बिजनेस करने के लिए 40-50 हजार रूपये जरूर होने चाहिए (नई आटा चक्की खरीदने लिए ). अब आटा चक्की दो तरह की होती हैं. पहली इलेक्ट्रिसिटी बिजली वाली और दूसरी इंजन वाली. बिजली वाली आटा चक्की में आपको इलेक्ट्रिकल बोर्ड और वायरिंग चाहिए होगी और इंजन वाली आटा चक्की में डीजल डाला जाता है आपके गांव में ठीक ठाक लाइट आती है, तो बिजली वाली सही है और नहीं आती तब आपको इंजन वाली आटा चक्की लेना चाहिए.

गांव में ज्यादतर खेत ही होते हैं इसलिए आटा चक्की का काम गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस माना जाता है.

आटा चक्की में आप गेहूं मक्का की पिसाई भी कर सकतें हैं. आटा चक्की का बिजनेस सुबह शाम चलने वाला बिजनेस है. इसमें व्यापार करके महीनें के 20-30 हजार तक कमा सकतें हैं. गांव में रहने वालो के लिए गांव में बिजनेस करने का best तरीका में से एक है।

10. किराना दुकान खोलकर पैसे कमाए

ये बिजनेस  गांव में खूब चल रहा हैं। आजकल लोगों क़ो रोजमर्रा के सामान की बहुत जरूरत होती है। और उन्हें समान खरीदने के लिए गांव से बाहर जाना पड़ता है। जिससे उनका पेट्रोल भी खर्च होता है साथ ही समय की बर्बादी।

इसका फायदा उठाकर आप किराना दुकान खोलकर पैसे कमा सकतें हैं लेकिन आपको वो सब चीजें रखना है जो लोग use करते हैं।

मैंने आपके लिए  किराना store में रखने के product की लिस्ट बनाई है आइये जानते हैं :-

Product        Hindi Name

Bay Leaves      तेज पत्ता

Amchur        अमचुर

Anise    सौंफ    

Butter बटर

Black cumin कलोंजी

Black Pepper काली मिर्च

Cheese चीज

Cardamoms इलायची

Coconut Oil कोपरे का तेल

Clove लौंग

Chilly मिर्ची

Cinnamon दाल चीनी

Cotton Seed oil कपासिया का तेल

Coffee कॉफ़ी

Condensed Milk कंडेंस्ड मिल्क

Detergent Powder  डिटर्जेंट पाउडर

Cumin Seed जीरा

Detergent Cake डिटर्जेंट केक

Ghee देसी घी

Dish wash Bar डिश वाश बार

Dry Ginger सौंठ

Khandasari खांडसारी

Ground Nut Oil मूंगफली का तेल

Indian Katha कत्था

Methi मेथी

Mace जावित्री

Mangodi/ Soya Badi मंगोड़ी /सोया बड़ी

Nutmeg जायफल

Mustered Oil सरसों का तेल

Natural Gum गोंद

Pan Masala पान मसाला

Olive oil  जैतून का तेल

Palm Oil पॉम आयल

Salt  नमक

Rusks and Toast   रस्क और टोस्ट

Saffron केसर

Sugar       शक्कर

Sanitary Napkin  सेनेटरी नैपकिन

Soyabeen Oil सोयाबीन का तेल

Tea   चाय

Sunflower Oil सूरजमुखी का तेल

 Tapioca  साबूदाना

Turmeric  हल्दी powder 

Thyme अजवायन

Toilet Soap टॉयलेट सोप

Apricot खुबानी

Dry Fruits for store ---

Betel nut सुपारी

Cashew Nut   काजू

Flax seed     अलसी

Almonds बादाम

Dried date चुहारा

Dates खजूर

Desiccated coconut कोपरा

Lotus seed मखाना

Gigs अंजीर

Kishmish किशमिश

Poppy seed    खसखस

Peanut    मूंगफली

Pistachoise     पिस्ता

walnuts   अखरोट

Sesame see    तिल

Confectionery for Store 

Black Tea ब्लैक टी

Biscuit     बिस्किट

Cake        केक

BRAED    डबल रोटी

Bubble Gum  बबल गम

Corn Flacks    कॉर्न फलैक्स

Chewing Gum च्युइंग गम

Clustered powder कस्टर्ड पाउडर

Ice cream       आईस क्रीम

Diabetic Food डाइबेटिक फूड्स

Fruit Juice      फ्रूट जूस

gem,  Jelly,Fruit जेम ,जैली, फ्रूट जैली

Namkeen , Mixture,Bhujiya नमकीन , भुजिया , मिक्सचर

Instant coffee इंस्टेंट कॉफ़ी

Instant tea     इंस्टेंट टी

papad       पापड़

Noodels   नूडल्स

Pan churan    पान का चूरन

Pizza Braed   पिजा ब्रेड

Pasta       पास्ता

Pastry     पेस्ट्री

Vegetable Juice वेजीटेबल जूस

Siwaiyan सिवईयां

Toast and Rusk   टोस्ट और रस्क

Shabbat   शरबत

Souses     सॉसेज

Soft drink concentrate  

Wafers    वेफर्स

Supari     सुपारी

ये मैंने आपको सामान की list बना कर दी है, क्योंकि ये सामान हमेशा रोजमर्रा में use होता है, जिसे सभी दुकानदार रखते हैं. दूसरी बात यह कि गांव में सामान बहुत कम मिलता है इसलिए आप इन product देखकर अपनी दुकान पर रख सकतें हैं ताकि आपकी दुकान पर सभी सामान मिल जाए कस्टमर क़ो बाहर नहीं जाना पड़ता है.

जरूरी नहीं कि आप वो ही सभी सामान रखें जो मैंने बताये हैं. आप कम भी सामान रख सकतें हैं या अपनी मर्जी का भी रख सकतें हैं. अगर आपके पास पैसे कम हैं, तो मेरा मानना है आप स्टोर पर कम ही सामान रखें और जैसे आपके ग्राहक आने लगे और दुकानदारी चलने लगे तब आप सामान बड़ा सकतें हैं. आप डिमांड के अनुसार product बड़ा सकतें हैं.

नीचे वीडियो दिया है ये किराना स्टोर ओपन करने मे :-

 सौजन्य यूट्यूब - Solid Business Ideas

11. गैरेज खोलें गांव में पैसे कमाए

जैसे जैसे स्मार्ट सिटी की तरह गांव के लोग भी स्मार्ट हो गए हैं. पहले क्या था गांव के लोग पैदल या साईकिल से आवा- गमन करते थे लेकिन अब गांव में प्रत्येक घर में एक मोटर साईकिल जरूर दिखेगी. ऐसे में अगर आप गांव में गैरेज या मोटर साईकिल के बिजनेस शुरू करते हैं, तो सोच भी नहीं सकतें आपको कितना फायदा हो सकता है. आप गांव वालो का पैसा बचाकर पैसे कमा सकतें हैं.

आप ये बिजनेस स्टार्ट करने से पहले कुछ इन्वेस्टमेंट तो करना पड़ेगा इसमें आप 40000 से लेकर ₹90000 तक लगाकर इसे शुरू कर सकतें हैं. आपने एक बार इन्वेस्टमेंट कर दिया तो आप लम्बे समय तक कमा सकतें हैं.,क्योंकि खरीदा गया सामान हमेशा से आपका हो जाता है.

तो मेरा सुझाव है कि गांव में आप यही बिजनेस करें. यदि कोई आपसे पूछे कि गांव में पैसे कैसे कमाए तो आप गांव में बिजनेस करने के आईडिया बता सकतें हैं.

12. ठेकेदारी गांव देहात में बिजनेस करें.

ठेकेदारी के काम शहर में ही नहीं बल्कि गांव में भी होने लग गए हैं, क्योंकि पहले गांव कस्बो में झोपड़ी होती थी. लेकिन 2021 सदी में गांव में बहुत कुछ बदल गया अब लोग ज्यादातर पक्के घरों में निवास करते हैं. ऐसे में आप ठेकेदारी का गांव में बिजनेस करें तो आपके लिए गांव में पैसे कमाने वाला बिजनेस साबित हो सकता है.

आपने देखा होगा कि किसी ठेकेदार के साथ बहुत से मजदूर लगे रहते हैं. ऐसी ही आप कॉन्ट्रैक्ट लें सकतें हैं. आपको 4-10 मजदूरों की team बनानी होगी, क्योंकि ज़ब भी कोई आपसे सम्पर्क करता है, तो अपने मजदूर भेज सकतें हैं.  जैसे- किसी किसान क़ो खेत में काम करवाना हो और उसे मजदूर चाहिए, तो अपने मजदूर भेज सकतें हैं. और किसान से उनकी मेहनत के पैसे लें सकतें हैं. आप मजदूर क़ो सही पेमेंट हैं, तो वो लम्बा टिकते हैं. आप मजदूर क़ो अपने फैमिली की तरह रखें, तो वो खुशी-खुशी बहुत अच्छा काम करता है.

ठेकेदारी में काम की कोई कमी नहीं हैं,यदि आप ठेकेदारी का बिजनेस गांव में करते हैं, तो आपके लिए गांव में सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है और ये देहात में बिजनेस तरीका गांव देहात में चलने वाला बिजनेस का अच्छा आइडिया है.

13. चाय की दुकान खोलकर कमाई करें 

दोस्तों सर्दी हो या गर्मी चाय तो सब पीना पसंद करते हैं लेकिन हमारे किसान भाई खेतो में सुबह  से ही काम करने लगते हैं और सर्दियों में  बिना चाय से गुजारा नहीं होता. ऐसे में अगर गांव में चाय की दुकान 4-5 किलोमीटर दूर हो, तो किसान भाई दूर तक जाते हैं. यदि आपके गांव में भी ऐसी दिक्क़त है, तो आपको चाय की दुकान खोलकर पैसे कमा सकतें हैं.

आप चाय की दुकान पर बिस्किट, नमकीन, समोसा, आदि रख सकतें हैं साथ आपके पास बंदा होना चाहिए, जो आर्डर पर किसान भाइयों क़ो चाय दे सके.

आपको ऐसे जगह चौराहे पर दुकान खोलनी है जहाँ पे लोगों का आना जाना हो. आपको बहुत ज्यादा ग्राहक मिलने की वजह से बहुत ज्यादा पैसे भी कमा सकतें हैं.

चाय के बिजनेस में शुरुआत करने के लिए जमीन होना है. अगर नहीं है तो किसी किसान भाई से किराए पर लें सकतें हैं. आपको इस बिजनेस करने के लिए मात्र 5-10 हजार रूपये लग सकतें हैं. ये बिजनेस थोड़ी सी जमीन पर ही स्टार्ट हो जाता है. भारत के किसान भाई इतने सीधे हैं वो आपको कम पैसे में किराये पे जमीन दे सकतें हैं. इस तरह आप कम खर्च में चाय का बिजनेस गांव में करके बहुत कम इन्वेस्टमेंट में पैसे कमा सकतें हैं।

14. बीज और खाद की दुकान का बिजनेस

शहर और गांव में सबसे बड़ा अंतर है, कि शहर में अनाज की कमाई होती है वो गांव की वजह से होती है, क्योकि गांव में ही खेती होती है और दोस्तों जहाँ खेती होती है वहाँ किसान होते हैं. और जहाँ किसान होते हैं आपको बीज और खाद की दुकान खोलने के लिए ऐसी ही जगह तलाशनी चाहिए और गांव में बिजनेस करने के लिए इससे बेहतर जगह कहाँ हो सकती है.

आप ने देखा होगा ज़ब भी किसान भाइयों क़ो खाद या पानी की जरूरत होती है, तो गांव से दूर शहर में लेने जाते हैं. इसमें उनका पेट्रोल खर्च और साथ में समय की बर्बादी होती है. आप वहाँ गांव के आसपास बीज और खाद की  का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपकी बहुत कमाई हो सकती है. 

आपको चिंता की कोई बात नहीं हमारे किसान भाइयो के पास कम से कम 1 से डेढ़ लाख रुपए होने हैं, तो आप इस बिजनेस क़ो स्टार्ट कर सकतें हैं. यदि आपके पास पैसे कम है तो सरकार की तरफ से बिजनेस लोन मिल जाता है.

आप दुकान की लोकेशन वहाँ रखें जहाँ चलता फिरता मार्किट या चौराहा हो, जहाँ से लोगों क़ो सुविधा मिल सके. भीड़भाड़ वाली जगह पर दुकान खोलने से आपका गांव में बिजनेस से फायदा हो सकता है.

दोस्तों ये गांव चलने वाला बिजनेस आइडिया इतना बढ़िया है, की आप देहात गांव में पैसे कमाने के तरीके से रोज पैसे कमा सकतें हैं. और  बीज और खाद की दुकान होने की  वजह से गांव में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस बन जाता है. वैसे भी गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस किसान भाइयों क़ो फायदा देता है साथ में आपको भी कमाने का मौका मिलता है.

नीचे वीडियो क़ो देखकर आप बहुत कुछ जान सकतें हैं -

सौजन्य :  इंडियन एक्सप्रेस


15. बकरी पालन( गांव में चलने वाला बिजनेस) 

दोस्तों गांव में बकरी पालन बिजनेस गाय, भैंस के मुकाबले नहीं चलता लेकिन समय के साथ साथ बकरी के दूध की डिमांड ज्यादा हो गईं है ऐसे में आप गांव में बकरी पालन बिजनेस करते हैं, तो आपका बिजनेस सक्सेसेफुल होने के चांस ज्यादा हैं. बकरी पालन व्यापार गांव देहात में चलने वाला बिजनेस बन गया है वैसे तो आज के time में पढ़ें लिखें लोग बकरी पालन बिजनेस करने से कतराते हैं

लेकिन मेरी राय है कि आप गांव में चलने लायक बिजनेस ढूंढ रहे हैं, तो ये गांव देहात में चलने वाला बिजनेस बन सकता है.

हमारी तरफ डेंगू के टाइम पर लोग बकरी का दूध ज्यादा मांगते हैं. ज्यादा डिमांड होने पर इसके price 200 रूपये लीटर पहुंच जाते हैं, क्योकि बकरी का दूध प्लेटलेट्स बड़ा देता है.

आप यकीन नहीं मानेंगे कि पैसे कमी दूर करने के लिए बहुत से लोग इस बिजनेस क़ो कर रहे हैं. बकरी पालन बिजनेस से आज वो गांव में सालाना की मोटी कमाई कर रहे हैं। गांव में बिजनेस आपके सपनो क़ो साकार कर सकता है.

बस आप 5-10 बकरी रखकर बिजनेस की शुरुआत कर सकतें हैं. एक बकरी की कीमत लगभग ₹10000 होती है. शुरू में आप ऐसे ही काम चला सकतें हैं. जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा तब आप एक फार्म लें सकतें हैं. आपको बकरे के चारे की व्यवस्था करनी होगी.

नीचे बकरी पालन से गांव में पैसे कैसे कमाए वीडियो देखकर आप सारी इनफार्मेशन लें सकतें हैं -

  सौजन्य यूट्यूब - Farming Leader 

ज़ब आपका गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस से मुनाफा होने लग जाए, तब बकरीयों की देखभाल के लिए आप 2-4 लोगों का स्टॉफ रख सकतें हैं, जो बकरियो की देखभाल, खिलाने पिलाने, चारा डालने का काम कर सके. तो दोस्तों बकरी पालन का गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया कितना अच्छा हैं दोस्तों बकरी का बिजनेस गांव में चलने लायक बिजनेस अच्छा लगे तो जरूर बताना।

16. मेडिकल स्टोर से कमाए

मनुष्य के शरीर का कोई पता नहीं कि वह कब स्वस्थ है और कब बीमार हो जाए. ऐसे अगर कोई बात हो जाए और मेडिकल स्टोर दूर है, तो  कुछ भी हो सकता है. ऐसे में आप अपने गांव में  मेडिकल स्टोर  open करते हैं, तो आपको बहुत फायदा हो होगा. साथ में लोगों क़ो मेडिसिन सही समय पर मिल जाएगी ज़ब भी गांव में किसी क़ो दवाइयों की जरूरत होगी वो आपके मेडिकल स्टोर पर आएगा. आपके मेडिकल स्टोर का नाम क़ो लोग जानने लग जाएंगे।

मेरे गांव में एक लड़के ने मेडिकल स्टोर खोला है और वो साथ में सुबह और शाम में लोगो क़ो दवाइयां और सुई लगाने का काम करता है. इस तरह वो अपनी दुकान से कमाता है और साथ में पार्ट time काम करके गांव में पैसे भी कमा लेता है. इस समय उसके पास दो bike हैं और एक घर है. आप गांव में रहकर बिजनेस करना चाहतें हैं, तो मेडिकल स्टोर का बिजनेस आपके लिए उत्तम रहेगा. साथ ही पैसे कमाने के लिए गांव का बेस्ट बिजनेस है.

इस बिजनेस क़ो करने के लिए कुछ जानकारी लेनी होगी और दुकान का लाइसेंस बनवाना पड़ेगा. इसके लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ सकती है. वैसे ये मुश्किल काम नहीं है पर एक बार सीख गए तो आप गांव में जिंदगी भर कमा सकतें हैं। और आपसे गांव में पैसे कैसे कमाए की कोई बात नहीं करेगा. अगर आपको  गांव में रहकर बिजनेस कैसे करें के बारे यहां से मदद लें सकतें हैं.

गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

दोस्तों गांव या शहर हर किसी क़ो पैसे की आवश्यकता होती है। रोजमर्रा जैसी चीजें जैसे - कपड़े, रोटी, खाना, पीना, ब्यूटी प्रोडक्ट आदि चीजे खरीदने के लिए पैसे की जरूरत होती है। आप भी कुछ पैसे कमाकर इन जरूरतो क़ो पूरा कर सकतें हैं।

आइये जानते हैं वो पैसे कमाने के क्या सोर्स हैं जिनसे आप बिना पैसे के पैसे कमा सकतें हैं :-

01.ट्युशन से गांव में ऐसे पैसे कमाए

दोस्तो क्या आप खाली बैठे बोर होते हैं या आप ऐसा तरीका देख रहे हैं जिनसे पैसे आए, तो आप ट्युशन से पैसे कमा सकतें हैं। बस इसके लिए आपको थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए।

आजके time हर कोई चाहता है कि मेरा बच्चा पढ़ लिख जाए, लेकिन ऐसे बहुत से लोग ऐसे हैं वो अपने बच्चो क़ो पढ़ा नहीं पाते इसका कारण पैसे कमी या पैसे खर्च करने में हिम्मत नहीं हो पाती है,

लेकिन आप ऐसे गरीब बच्चो क़ो पढ़ाकर कमाई कर सकतें हैं। आप ऐसे बच्चो क़ो पढ़ाएं जिनके पास कम पैसे हैं। वैसे भी कोई खाली बैठने से अच्छा कुछ पैसा मिल जाए तो इससे बढ़िया बात क्या होगी। में इतना यकीन दिलाता हूं कि आपक़ो शुरुआत में कम पैसे क्यों ना मिलें, लेकिन एक अच्छा pocket money बन जाता है।

02.क्रिकेट खेलकर पैसे कमाएं

आपने देखा होगा क्रिकेट भी एक लोकप्रिय खेल हों गया है हमारे इंडिया का जिसमें सचिन से लेकर गावसकर बड़े बड़े क्रिकेटर फेमस हुए हैं। यदि आप भी क्रिकेटर हैं और अच्छी क्रिकेट खेल लेते हैं, तो आपके पास मौका बन सकता है पैसे कमाने का। वैसे भी खेल - खेल में थोड़े से पैसे मिल जाए तो कितना मजा आता है।

इसके लिए आप एक team बनाए और free का मैच नहीं खेले बस कुछ पैसे लगाए और नियम रखें कि जीतने वाली team क़ो पैसे मिलेंगे यदि आपकी team जीतती है, तो आपको पैसे मिलेंगे ऐसा करने से आप क्रिकेट खेल में निखर सकतें हैं।

03.टूर्नामेंट कराकर गांव में बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए

आपने देखा होगा tv पर फुटबॉल, क्रिकेट, हॉकी, बास्केटबॉल आदि के कई टूर्नामेंट आते रहते हैं,  लेकिन आप भी पैसे कमाना चाहतें हैं, तो गांव में टूर्नामेंट कराकर पैसे कमा सकतें हैं। आप हॉकी या फुटबॉल या क्रिकेट का करा सकतें हैं। आप राष्ट्रीय त्यौहार पर हॉकी जैसे टूर्नामेंट करा सकतें हैं, क्योंकि हॉकी राष्ट्रीय खेल होने की वजह से कई लोग game क़ो पसंद करते हैं।

जैसे आप क्रिकेट का टूर्नामेंट कराते हैं और टूर्नामेंट में 5 team की entry करते हैं। हर team के के खिलाड़ियों से 50 रूपये लेते हैं। आप ज्यादा भी लें सकतें हैं आपके रूपये 50× 11 player × 5 team = 2750 रूपये बनते हैं, जिसमें आप अपनी pocket money निकलकर winning team का price set कर सकतें हैं।

बाद में team भी बड़ा सकतें हैं और साथ में price set कर सकतें हैं। इस तरह आप टूर्नामेंट कराकर गांव में बिना पैसे के पैसे कमा सकतें हैं।

04.किराना दुकान खोलकर पैसे कमाए

ये बिजनेस  गांव में खूब चल रहा हैं। आजकल लोगों क़ो रोजमर्रा के सामान की बहुत जरूरत होती है। और उन्हें समान खरीदने के लिए गांव से बाहर जाना पड़ता है। जिससे उनका पेट्रोल भी खर्च होता है साथ ही समय की बर्बादी।

इसका फायदा उठाकर आप किराना दुकान खोलकर पैसे कमा सकतें हैं लेकिन आपको वो सब चीजें रखना है जो लोग use करते हैं जैसे - ब्यूटी प्रोडक्ट, नमकीन, पेटीस, आदि

05.मकान किराए पर देकर पैसे कमाए

यदि आपके पास कोई मकान, कोठी, जगह है तो आप इन्हे किराए पर देकर पैसे कमा सकतें हैं बहुत से ऐसे लोग हैं, जो बाहर से आते हैं आप उन्हें मकान किराए पर दे सकतें हैं

आप किसी shop या किसी सरकारी नौकरी वालो के लिए मकान किराये पर दे सकतें हैं
आप मकान किराए पर देकर 3-4 हजार रूपये महीनें तक कमा सकतें हैं।

06.Ola या uber चलाकर रोज पैसे कैसे कमाए

आप नौजवान हैं और रोज पैसे कमाने की सोच रहें हैं, तो Ola या uber चलाकर रोज पैसे कमा सकतें हैं इसमें daily का पेमेंट होता है, जो आपके लिए अच्छा रहेगा

बस आपके पास एक ड्राइविंग लैंसेस होना चाहिए और एक car होना चाहिए जिसे आप ola मे लगा सकें और बस आपका काम बन जाएगा

आप इसमें कम से कम 20000 रूपये से 25000 रूपये तक कमा सकतें हैं और इसमें वीकली और monthly payment ऑप्शन भी मिलता है।

जरूरी नहीं नौजवान ही ड्राइविंग कर सकतें हैं, बल्कि वृद्ध जो 50-60 साल से ऊपर के हैं,  वो Ola या uber ड्राइविंग करके पैसे कमा सकतें हैं। इसमें आपके ऊपर निर्भर करता हैं कि आप कितनी visit करते हैं।

बस आपके पास car और ड्राइविंग लैंसेस है, तो अभी अपने शहर के कस्टमर केयर मे नंबर मिलाकर ola कंपनी के बारे मे पता कर सकतें हैं। आपको google मे ola कस्टमर care number लिखकर search करना होगा।

07.चेरिटी और वृद्ध आश्रम से पैसे कमाए

ये तरीका बेरोजगारी मे बहुत मदद कर सकता है। आप कोई ग़रीबो बेसहारा लोगों की मदद करने के लिए चेरिटी बना सकतें हैं या वृद्ध आश्रम खोल सकतें हैं। और मदद के लिए ऑनलाइन पैसे भी मांग सकतें हैं। इसमें आपको मेहनत तो लगेगी लेकिन पैसे भी मिलते हैं सोशल मिडिया मे अपनी चेरिटी का प्रचार प्रसार कर सकतें हैं।

अब बात आती है कि चेरिटी और वृद्ध आश्रम से गांव मे पैसे कैसे कमाए, तो गांव मे भी लोग बूढ़े होते हैं बीमार होते हैं और बहुत से. लोग ऐसे होते हैं जो अपने बूढ़े माँ और बाप क़ो निकाल देते हैं। आप उनकी मदद करके पैसे कमा सकतें हैं।

इसमें लोग आगे आकर पैसे भी देते हैं साथ ही सरकार की तरफ से पैसे आते हैं अगर आप अच्छा काम करते हैं, तो सोशल मिडिया मे भी फेमस हों सकतें हैं।

08.एकडमी खोलकर पैसे कमाए

दोस्तों किसी भी प्रकार के खेल हों गांव या शहर मे पसंद किया जाता है। ऐसे मे अगर मनपसंद खेल की एकडमी खोल कर पैसे कमाना चाहतें हैं, तो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

दोस्तों क्रिकेट, हॉकी, बेसबॉल, फुटबॉल आदि कितने game हैं जिसमें संसाधन की कमी की वजह से लोग खेल मे परफेक्ट नहीं हों पाते और सिखने के लिए लोग गांव से बाहर जाते हैं। आप गांव मे खेलो की एकडमी से इनकी मदद कर सकतें हैं।

अगर आपमें लोगों क़ो सिखाने की skill है
, तो आप एकडमी खोलकर पैसे कमा सकतें हैं। इसमें आपके थोड़े बहुत रूपये खर्च हों सकतें हैं लेकिन वो लोगों क़ो सिखने के लिए हैं।

आप खेतो मे एकडमी बना सकतें हैं । जैसे क्रिकेट एकडमी मे बेटिंग और bowling के बारे मे बताया जाता है। वीरेंद्र सेहवाग और सचिन तेंदुलकर जैसे star player एकडमी मे खेलकर महान बने हैं।

09.सिलाई मशीन करके पैसे कमाए

ये तरीका महिलाएं और और पुरुष दोनों के लिए है जिसमें अधिकतर लोग सिलाई मशीन से पैसे भी कमा रहे हैं। आप सिलाई के लिए गांव मे घर से ही काम कर सकतें हैं यदि आप कड़ाई, बुनाई मे उस्ताद हैं, तो आप इसमे आगे तक जा सकतें हैं।

इसमें आप लोगों क़ो बताने या सिखाने के लिए youtube चैनल खोल सकतें हैं या अपनी बने हुए product शहर मे बेच सकतें हैं। यदि आप सिलाई मे ज्यादा परफेक्ट हैं,  तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लोगों क़ो सीखाकर पैसे कमा सकतें हैं।

इसके लिए आप ऑनलाइन भी बेच सकतें हैं लेकिन इसके लिए सोशल. मिडिया पर प्रचार करना होता है। सिलाई मशीन के बिजनेस से बहुत लोग घर बैठे पैसे कमा रहें हैं।

10.गांव में product ship करके

दोस्तों बहुत से गांव मे सडके सही नहीं होती और बारिश मे पानी जमा हों जाता है इसी वजह से गांव मे बहुत से डिलीवरी बॉय आने से डरते है लोग सामान मंगाना चाहें तो भी नहीं मंगा पाते है

लेकिन आप गांव मे इनके product ship करके पैसे कमा सकतें है।, जैसे - बिजली सामान, घरेलू सामान या बहुत सी ऐसे चीजें है, जिसे खरीदने के लिए हर आदमी गांव से बाहर नहीं जाता ऐसे मे आप अपना कमीशन लेकर उनके सामान लाकर दे सकतें है।

11.मकैनिकल के काम से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आजकल हर घर मे घरेलू सामान जैसे -कूलर, फ्रिज, मोटर, पंखा, tv आदि होते हैं जिसे लोग सुधारवाने गांव से बाहर जाते हैं क्योंकि गांव में मकैनिक होते हैं लेकिन इतने अच्छे नहीं होते हैं।

यदि आप अच्छे मकैनिक हैं और आप इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में ज्यादा जानते हैं, तो आप मकैनिकल के काम से पैसे  कमा सकतें हैं, यदि आप मकैनिकल के बारे में कम जानते हैं, तो ऐसी बहुत सी सस्था हैं जिसमें सीखकर आप परफेक्ट हों सकतें हैं। ज्यादा जानकारी के लिए Youtube का सहारा लें सकतें हैं।

यदि आप एक बार काम सीख गए तो लोग आपके पास आएंगे और आप उनका अच्छे से काम करके देंगे और वो आपको पैसे देंगे। इस तरह आप गांव में मकैनिकल के काम करके पैसे कमा सकतें हैं।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आपको हमारे लेख में आपको गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है जिसे पढ़कर आप गांव में क्या बिज़नेस करें और गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका कौन सा है की जानकारी दी है.

हमें उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल गांव में कौन सा बिजनेस करें के बारे में पता चल गया होगा जिसकी मदद से गांव में पैसे कमाने के तरीके जान सकतें हैं.

और आज के post में हमने गांव में बिजनेस क्यों करें की भी पूरी जानकारी दी है अगर कोई डॉउट है तो कमेंट बॉक्स में जरूर रिप्लाई करना में इसका उत्तर देने के लिए तयार रहूंगा.

इसके साथ गांव में पैसे कैसे कमाए और गांव में बिजनेस करने का आईडिया कैसा लगा , हमें उम्मीद हैं आपको गांव का बिजनेस आईडिया अच्छा लगा होगा. अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों फैमिली क़ो सोशल मिडिया प्लेटफार्म जैसे - फेसबुक, ट्विटर व्हाट्सप्प पर जरूर share करें.

अपनी पसंद के पोस्ट जरूर पढ़ें :-


✍ अजीत सिंह

दोस्तों, मैं Blogger हूँ ओर Blogmeto.Com मेरा Blog है और मुझे इस Blog के माध्यम से लोगों की Help करना बहुत अच्छा लगता है. इस Blog पर Internet, Computer,पैसे कैसे कमाएं (Make Money Online), website से पैसे कैसे कमाएं, seo कैसे करें,Technology, Youtube और Adssence की जानकारी के साथ-ही-साथ Inspiration Life Stories सम्बंधित सभी उपयोगी जानकारी Hindi भाषा में शेयर की जाती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post