14 बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स- 2020 | Top Sites/CMS for Blogging Platforms in Hindi

 दोस्तों आज के time पर website और blog बनाना आसान है,लेकिन आज के time  सही blogging platforms for beginners के लिए मिलता है, तब blog बनाकर blogging करना बहुत ही सरल हो जाता है,लेकिन आप कौन से प्लेटफार्म मे blogging करना चाहतें हैं, तो आपके ऊपर निर्भर करता है इसलिए आज हम 14 free blogging platforms के बारे मे बताएंगे जिससे आप blogging sites free मे बना सकतें हैं. साथ ही इसके साथ आपको एक अच्छा blogging platforms to make money के लिए मिल जाता है.

इसलिए blogging में कॅरियर बनाने वालो के लिए आज के पोस्ट मे "बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स/Blogging Platforms Hindi" के बारे मे बताऊंगा जिससे आप बहुत कुछ सीख सकतें हैं.

ऐसे कितने best blogging platforms in india मे एविलेबल हैं जिससे ब्लॉगिंग करके आप बहुत पैसे कमा सकतें हैं blogging से पैसे कैसे कमाए ज़ब आप इस पोस्ट क़ो पड़ेंगे तब बहुत कुछ सीख जाएंगे. दुनिया मे बहुत सी blogging sites free मे blogger क़ो blogging करने का मौका देती हैं. आप भी free मे blogging कर सकतें हैं.

आपने देखा है कि website और blog बनाने के लिए बहुत सारे Best Blogging  Platforms मिल जाते हैं । लेकिन आपको किस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनानी है तो आपकी जरूरत पर निर्भर करता है.

14 बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स-blogging platforms for beginners

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


यदि आपको शौकिया तौर पर blogging करनी है तो अलग से प्लेटफार्म चाहिए होता है. यदि आप यह चाहते हैं कि blogging भी करना है और साथ में पैसे भी कमाए तो Professional Blogging लिए आप अलग से प्लेटफार्म बना सकते हैं.

आपको  article पढ़कर पता चल जाएगा कि आपके लिए कौन सा Blogging Platforms सही है. आप खुद निर्णय लें सकते हैं.

तो आपको बताते है internet पर मौजूद 14 बड़े Blogging Platforms के बारे में --


ब्लॉग बनाने की वेबसाइटें-मशीन की जानकारी स्टेप बाई स्टेप /Blog-Website Builder Sites /CMS in Hindi में online

आपने बजट के हिसाब से आपको तय करना है कि आपको कौन से Platforms पर अपनी वेबसाइट बनानी चाहिए 

1). ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म /(CMS) कंटेन्ट मैनेजमेंट सिस्टम क्या है?(What is Blogging Platform and CMS) :

जैसे कि आपको नाम देखकर ही पता चल गया होगा blogging Platform या कंटेन्ट मैनिज्मन्ट सिस्टम्स(CMS) वो होता है जिस पर हम blogging करते हैं या जिनके द्वारा हम अपने blog manage कर सकते हैं.

यह हमारे blog बनाने में help करते है. इसी से blog चलाते हैं. CMS की मदद से blog की सेटिंग कर सकते हैं. BLOGGER और wordpress इंडिया ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा  popular blogging Platform है.

2).  ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स की जरूरत (Need Of Blogging Platforms/CMS Online ):

ज़ब internet शुरू हुआ था ज़ब blog या website में  platform नहीं होता था ज़ब वेबसाइट बिना प्लेटफार्म के बनाई जाती थी. इसके लिए एक code दिया जाता था जो direct  server में रखते थे. लेकिन इस प्रोसेस में  डिफीकल्ट और मेहनत ज्यादा लगती थी. नोन-टेक्निकल लोगों को इस काम में मुश्किल आती थी. इसलिए लोगों की जरूरत के हिसाब से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स की जरूरत महसूस हई.

कंटेन्ट मैनेजमेंट सिस्टम/CMS  के आ जाने के बाद नॉन-टेक्निकल लोगों को काफ़ी help मिली और उन्हें वेबसाइट बनाने कोई मुश्किल नहीं हुई इससे वे अपनी website अच्छी तरह manage करने लग गए. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स की वजह से Web का जन्म हुआ.


3). ब्लॉग बनाने के लिए कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म बेस्ट है /Which blogging platform is best for creating a blog/ CMS

इंटरनेट पर हजारों लाखों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स available हैं। लेकिन आपकी जरूरत के हिसाब से कौन सा अच्छा इस पर विचार करते हैं --

आपके ब्लॉग बनाने का मकसद क्या है?-- आप इसलिए ब्लॉग बनाने चाहते है कि अपनी इनफार्मेशन लोगों तक पहुंचाए और पैसे कमाने का कोई मकसद ना हो इसके लिए आप blogger, wordpress, quora,tumblr या मीडीअम ब्लॉग आपकी पहली पसंद होनी चाहिए. इसके लिए आप थोड़ी reaserch कर सकते हैं.

आप कितना पैसे खर्च करना चाहते हैं? -- यदि आप शौकिया तौर पर ब्लोगिंग करना चाहते हैं और इसके लिए पैसे भी खर्च नहीं करना पढ़े तो इसके आप Free Blogging platform Blogger पर अपना अकॉउंट create कर सकते हैं.

वहीं आप professional blogging करने के बारे में सोच रहें हैं. और आपका budget थोड़ा कम है तो आप blooger पर भी बढ़िया सा domain खरीद कर Blooging कर सकते हैं. इसके लिए bloger पर अकॉउंट बनाना होता है.

इसके अलावा आपके पास अच्छा खासा बजट है और आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप wordpress.org का चुनाव कर सकते हैं.

आपको कितने और कैसे tools चाहिए होंगे?-

आप वेबसाइट पर ब्लॉग बनाने के अलावा कुछ  sell करना या दूसरी services देना ऐसा कुछ करना चाहते हैं तो आप इसके लिए बेस्ट powerful टूल्स की आवश्यकता होगी. इसके लिए wordpress.org पर अपनी website बनवा सकते हैं. क्योंकि wordpress.org बेस्ट blogging प्लेटफार्म है blogging करने के लिए.

NOTE - मेरी बात माने तो आप शुरू में ब्लॉगर पर blogging कर सकते हैं ज़ब आपके blogger/वेबसाइट पे धीरे- धीरे ट्रेफिक आने लगेगा और कुछ पैसे कमा लेंगे फिर अपने ब्लॉग को कभी भी wordpress.org पर transfer कर सकते हैं.

तो आइये जानते हैं internet की दुनिया के 14 बड़े बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स-

ब्लॉगिंग करने की बेस्ट वेबसाइटें -Top Sites/CMS for Blogging Platforms in Hindi

यहां कुछ अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म /site हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को एक शानदार रूप दें सकते हैं --


NOTE- We have given the link of the website in that subheading.

1. ब्लॉगर/ब्लॉगस्पॉट (BLOGGER)-

यह है Blogger जिसे पहले BlogSpot नाम से जानते थे. यह blooging प्लेटफार्म google के द्वारा फ्री है. इसमें आप को कोई चार्ज नहीं देना पड़ता. आप इसमें free of कॉस्ट की वजह से आप इसमें शानदार ब्लॉग बना सकते हैं. Blooger पर कई लोग blogging भी कर रहे हैं और पैसे भी कमा रहे हैं.

 

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free

सबसे पहले blogspot को PyraLabs नाम की कम्पनी ने सन 1998 में पेश किया था. ज़ब ये इतना पॉपुलर नहीं था. धीरे- धीरे ज़ब ये लोकप्रिय हुआ तब google ने इसे खरीद लिया. तब से ये गूगल का बेस्ट प्रोडेक्ट बन गया है.

ब्लॉगस्पॉट प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉगिंग शौकिया तौर और पेशेवर तौर दोनों तरीके से कर सकते हैं बस आपमें लगन होनी चाहिए. ज्यादातर लोग  blogging का इस्तेमाल सिखने और शौकिया तौर पर करते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा ऑप्शन नहीं होता है. (आप जिस ब्लॉग पर आर्टिकल पड़ रहे हैं वो भी blogger पर बना है )

खर्च(Pricing) -  Blogger free of Cost है इसमें आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं क्योंकि ये गूगल का ही प्रोडक्ट है. इसमें (.blogspot.com सबडोमेन के साथ) ब्लॉग बना सकते हैं और थोड़े से पैसे खर्च करके आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा सा domain भी लें सकते हैं. Domain परचेस site पर (eg. .com, .in, .org, .net) केटेगरी मिल जाती हैं.

उपयोगिता (Suitable For)-कम टेक्निकल knowledge और कम बजट वाले लोगों के लिए

ब्लॉगस्पॉट के फायदे-

  • Blooger पूरी तरह free है.( बस आपको domain खरीदने के लिए पैसे देने होते हैं. )
  • इसमें hosting फ्री में होती है. यानि आप ब्लॉग में कुछ भी text, picture और videos डालते हैं वो google के server में सेव  हो जाते हैं और google इसके बदले हमसे कोई पैसे नहीं लेता है. और दूसरी तरफ देखें तो wordpres.org और जुमला जैसे platform  पर hosting लेने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं.
  • Blogger मे ऑप्शन होता custom themes लगाने का इस ३rd party थीम क़ो blogger मे Look अच्छा करने के लिए लगाया जाता है।
  • आपने देखा है कि website और blog बनाने के लिए बहुत सारे Best Blogging  Platforms मिल जाते हैं । लेकिन आपको किस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनानी है तो आपकी जरूरत पर निर्भर करता है.
  • इसमें ad लगाने पर फ्री मे पैसे कमा सकते हैं।
  • इसे manage करने के लिए ज्यादा technical knowledge नहीं चाहिए होता है.
  • कई बार SEO studies में पाया गया है कि ब्लॉगर की पोस्ट गूगल पर जल्दी renk करती है.


ब्लॉगस्पॉट की कमियाँ-

  • Blogspot में हम अच्छी website तो बना लेंगे लेकिन worpress.org जैसी नहीं बना सकते क्योकि worpress.org में फीचर ज्यादा होते हैं.
  • Blogspot में लिमिटेड टूल्स (Gadgets) कम होते हैं. जबकि इसके मुकाबले wordpress में इनकी संख्या ज्यादा है. Wordpress  में अधिक Gadgets होने से website को customized करना मुश्किल नहीं होता है.
  • Blogspot आप अपने blog  पर निश्चित कंट्रोल होता है. अगर आपका ब्लॉग blogspot पर policies का गलत उपयोग करता है, तो उसे गूगल द्वारा डिलीट कर सकते हैं.

2. वर्डप्रेस.ऑर्ग (WORDPRESS.ORG)-

"WORDPRESS.ORG" को  Automatic Inc ने बनाया है जिसे  एक Content Management System (CMS) कहते हैं.इनके द्वारा आप कई  वेबसाइट बना सकते हैं उनमे एक ब्लॉग भी है.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free

यह open source की तरह होता है जिसमें आपके wordpress के code सही करने में help मिल जाती है.

WORDPRESS.ORG सन 1997 से दुनिया को इंटरनेट पर कार्यरत है. और दुनियां मे इंटरनेट से संबंधित ज्यादातर 32% website इन्ही के प्लेटफार्म को लेकर बनती हैं.

Wordpress Self Hosted platform है जिससे की आपकी वेबसाइट को data store करने के लिए अलग से Server नहीं लेना पड़ता है. इसी को web hosting कहते हैं hosting का  rent आपको हर month देना पड़ता है. इससे कनेक्ट करने के लिए  आपको एक डोमेन भी चाहिए.

खर्च (Pricing)- वैसे तो वर्डप्रेस पूरी तरह से फ्री है लेकिन ब्लॉग बनाने के लिए खुद का डोमेन और होस्टिंग जरूरत होती है जिसे खरीदना होता है. इन दोनों में कुछ खर्च होता है. वैसे इन दोनों में minimum $3/month का खर्चा हो सकता है.

उपयोगिता (Suitable for)- 
वर्डप्रेस.ऑर्ग से हम हर तरह की websites बना सकते हैं. चाहें आप ब्लॉग बनाएं या download site बनाएं या कोई Product & Service साइट बनाये यानि हर तरीके से यह प्लेटफार्म आपके लिए helpfull रहेगा.( लेकिन  e-commerce site बनाने के लिए  shopify का use करें क्योंकि ये wordpress से कही ज्यादा अच्छी है. )
.

वर्डप्रेस.ऑर्ग के फायदे-

  • वर्डप्रेस versatile platform है यानि जिसके मदद से एक नहीं बल्कि अलग -अलग  तरह की website बना सकते हैं.
  • वर्डप्रेस की मदद से आप dynamic वेबसाइट बना सकते हैं.
  • Wordpress में 50 हजार से अधिक tools available हैं. (जिनको widgets कहते हैं ).यह हमारी वेबसाइट को costomize कने में help करते हैं. जैसे Google Chrome में chrome extensions होता है उसी प्रकार वर्डप्रेस में ये टूल्स वैसे ही काम करते हैं.
  • यदि आप google adsence का use करके पैसे कमाना चाहते हैं तो wordpress आपके लिए बेस्ट रहेगा. क्योंकि इसमें रेस्पोंसिव चीजें ज्यादा होती हैं जो आपको ad placement करने और अच्छा पैसे कमाने में मदद करती है.
  • Wordpress में blogging करना सरल है क्योंकि इसमें ज्यादा widgets होते हैं. इसे के कारण इस पर काम करना और भी सरल होता है. इसके tools हमारी चीजों को semi-automate कर देते हैं जैसे कि -(SEO के लिए Yoast Plugin ) Yoast Plugin की मदद से Wordpress में SEO ( search engine optimization) होता है.


वर्डप्रेस की कमियाँ-

  • इसमें खर्चा बहुत अधिक होता है इसलिए कोई  नौसिखिया इसे  पहले नहीं खरीदता है. जैसे कि आप इसमें free में ब्लॉग नहीं बना सकते. इसके लिए होस्टिंग और एक domain लेना पड़ेगा. आप मन लीजिये इन दोनों में कम से कम monthly 200 से 300 रुपए का खर्चा आएगा.
  • Wordpres पर आपको नियमित अंतराल में hosting और domain को renew करना होता है यदि ऐसा नहीं करेंगे तो तो आपकी सेवा रोक दी जाएगी. जबकि blogger में ऐसा नहीं होता उसमें एक बार होस्टिंग लेने पर दुबारा दिक्कत नहीं होती.
  • Wordpress में टेक्निकल knowledge जैसे -HTML, CSS और JavaScript आदि चीजों का बेसिक ज्ञान होना चाहिए.यदि ये सब नहीं आता तो आपके लिए Wordpress में blogging करना मुश्किल है.

3). वर्डप्रेस.कॉम (WORDPRESS.COM)-

वर्डप्रेस.कॉम Automatic Inc. का एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है.ये भी wordpres.org की तरह होता है जिस पर हम blog क्रिएट कर सकते हैं. 

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


wordpres.org और wordpress.com में इतना फर्क है कि .Org एक self hosted होता है यानि आपको वेबसाइट में अलग से होस्टिंग लेनी पड़ती है. जबकि .COM में आप अपनी website को wordpress के server में होस्टिंग हो जाती है.

wordpress.com में कंटेंट, सामग्री blogger की तरह है. wordpress.org के काफ़ी समय बाद इसका उदय हुआ यानि  लॉन्च हुआ था.

खर्चा (Pricing)- 
वर्डप्रेस.कॉम पर आप free में सबडोमेन (.wordpress.com) की सहायता से आप blog create कर सकते हैं. लेकिन wordpress.com पे कुछ ads आते हैं जिनको हटाने के पैसे देने पड़ते हैं.


उपयोगिता (Suitable For)- wordpress.com एक amateur writers और poets जैसे ब्लॉग के लिए अच्छा pletform है. यदि आपको पेशेवर ब्लॉगिंग करना है तो ये विकल्प अच्छा नहीं होगा. यदि आपके पास बजट कम है और professional blogging करना चाहते हैं,  तो आप blogspot का चुनाव कर सकते हैं.


wordpress.com के फायदे -


  • इसमें फ्री मे blogger अपना blog बना सकतें हैं blogging करने के लिए और साथ मे google एडसेंस ऐड लगाकर earning भी कर सकतें हैं.
  • इसमें आपको अपनी वेबसाइट को customize करने के लिए बहुत सारे tools मिल जाते हैं.
  • इसमें आपको बढ़िया designs/layouts मिलते हैं जो आपकी वेबसाइट को रेस्पोंसिव और seo फ्रेंडली बनाते हैं.


वर्डप्रेस.कॉम की कमियाँ --

  • वर्डप्रेस.कॉम में आप google adsense का उपयोग नहीं कर सकते. इसलिए professional blogging करने के लिए ये अच्छा विकल्प नहीं हैं
  • इसमें आपके ब्लॉग के customize करने के विकल्प कम होते हैं.
  • अगर इसमें अपनी ब्लॉग में वर्डप्रेस की policies violation करते हैं तो आपका ब्लॉग को डिलीट भी कर सकते हैं.
  • इसमें आपको पहले से आरहे ads को हटाने के पैसे देने पड़ते हैं. (वर्डप्रेस के ads )

Note -  ज़ब भी हमको 'वर्डप्रेस' शब्द use करते हैं तो सबसे पहले हमारी जुबान पर "wordpress.org" का इस्तेमाल करने का आईडिया आता है ना कि wordpress.com का.

4). विक्स (WIX)-

WIX मे भी बिल्डर Tool होता है,जिसमें वेबसाइट Drag-&-Drop कर सकतें हैं. WIX की मदद से responsive वेबसाइट बना सकतें हैं, जो देखने मे भी बढ़िया लगती है.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


खर्चा (Pricing)-  अगर आपको free में वेबसाइट बनाना है, तो विक्स क़ो choos कर सकतें हैं. इसमें paid भी प्लान है धीरे -धीरे अपनी वेबसाइट क़ो paid प्लान मे upgrade कर सकतें हैं.

उपयोगिता (Suitable For) --

विक्स उन लोगों को चुनना चाहिए और जो ऐसी website कि डिमांड करते हैं जिसमें  visuals का ऑप्शन ज्यादा हो और अच्छा design हो. एक बात सही है कि ये प्लेटफार्म अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए उपर्युक्त नहीं है क्योंकि आप इसमें SEO करने के ज्यादा option नहीं देता है. इसलिए ये कुछ वर्क करने के लिए बेस्ट है.


विक्स के फायदे-

  • विक्स भी free में website बनाने के सभी गुण हैं.
  • लोग विक्स प्लेटफार्म पर वेबसाइट इसीलिए बनाते हैं ताकि उनकी website आकर्षक लगे. अपनी website आकर्षक बनाने के लिए wix platform का use कर सकते हैं.


विक्स के नुकसान-

  • इसमें आपको  लिमिटेट ऑप्शन मिलते हैं.
  • इसमें आप अपनी site का seo बेहतर तरीके से नहीं कर पाते हैं.
  • इसमें आपकी website का layout change करने में मुश्किलें आती हैं. क्योंकि इसका layout थोड़ा मुश्किल है.
  • बहुत से लोगों की राय है कि इसमें customer support system उतना बेस्ट नहीं है

TIP- कुल मिलाकर एक बात कहें तो विक्स अच्छा प्लेटफॉर्म नहीं है( ब्लॉग-साइट बनाने के लिए )

5). टंबलर (Tumblr)-

अभी तक हमने जिस प्लेटफॉर्म्स पर हमने विचार किया है टंबलर इनसे अलग है. ये  ब्लॉगिंग सोशल मीडिया की तरह होता है जिस पर आप ब्लॉग बनाने के साथ-साथ अपनी बात social media में रख  सकते हैं.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


Tumblr पर Amir khaan और Amitabh Bachchan जैसे सिलेब्रिटीयों ने  ब्लॉग्स बना रखे हैं.

Tumblr पर आपकी खुद की पर्शनल website नहीं होती बल्कि इसमें आपको एक acount दिया जाता है जिस पर आप blog लिख सकते हैं.

इसमें आपके ब्लॉग का URL कुछ इस तरह दिया होता है जैसे - www.tumblr.com/yourblogname

खर्चा (Pricing)-  वर्तमान में इसमें पर कई सारी paid चीजें भी मौजूद हैं लेकिन टंबलर पर आप फ्री में ब्लॉग create कर सकते हैं.


उपयोगिता (Sutiable For)- 

टंबलर उन लोगों के लिए अच्छा प्लेटफार्म है जो लोगों के बीच ब्लॉग की सहायता से अपने विचार share कर सकें. और पैसे कमाने का कोई इरादा ना हो. यानि (जिस व्यक्ति को पैसे ना कमाना हो और अपना विचार लोगों तक पहुचाएं तो उन्हें टंबलर use करना चाहिए).


टंबलर के फायदे-

  • टंबलर Free प्लेटफ़ॉर्म है।
  • इसमें social media blogging भी कर सकते हैं यानि अपने विचार लोगों तक पहुंचा कर उनकी help कर सकें.
  • टंबलर एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म इसलिए है क्योंकि इसमें 10 करोड़ से ज्यादा ब्लॉग्स hosted है.
  • टंबलर पर आपको कोई भी खर्चा नहीं करना पड़ता है बस इसमें अपना अकॉउंट बना लें.
  • टंबलर पर अपने ब्लॉग को SEO करने की जरूरत नहीं होती.


टंबलर के नुकसान-

  • इसमें आपकी खुद की साइट नहीं होती है।
  • अगर आप टंबलर की policies का इस्तेमाल गलत तरीके से करेंगे तो आपका blog ससपेंड हो सकता है.
  • इसमें आपके blog में ads लगाने की सुविधा नहीं है.
  • इसमें आप अपना blog दूसरे platform पर ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं.

6). वीबली (WEEBLY)-

विक्स के जैसे वीबली भी drag and drop की तरह site बिल्डर  platform है जो आपकी website को free में बनाने में मदद करता है. इसमें आपको कोई hosting लेने की जरूरत नहीं होती.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


वीबली प्लेटफार्म को दुनिया में लगभग 12 मिलियन से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहें हैं.

खर्चा (Pricing)-  यह फ्री प्लेटफार्म है!

उपयोगिता (Suitable For) - 
यह फ्री है, क्योंकि इसमें drag and drop का सिस्टम होने के कारण इसमें customize करना बेहद ही सरल है.


वीबली के फायदे-

  • आपको मैंने पहले ही बता दिया था कि ये फ्री प्लेटफार्म है.
  • इसमें ड्रैग एण्ड ड्रॉप सिस्टम अच्छा है जिससे setup करना बहुत ही आसान बात है.
  • इसमें आपको website या blog बनाने के लिए free hosting provide की जाती है.

वीबली के नुकसान-

  • इसमें आपको limited tools मिलते हैं जो किसी भी website को customize करने में helfull नहीं हैं.
  • वीबली ब्लॉग को दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर transfer करना काफी मुश्किल काम है।
  • वीबली ब्लॉग किसी दूसरे blog पर ट्रांसफर करना नामुमकिन होता है

7). जूमला (JOOMLA)-

जुमला एक self-hosted CMS प्लेटफ़ॉर्म है जो वर्डप्रेस.ऑर्ग की तरह है. इसमें आप खुद की hosting लें सकते हैं और साथ- साथ  अपनी website को host कर सकते हैं.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free

जूमला एक open source प्लेटफॉर्म है जिसमें PHP भाषा का use हुआ है. दुनियां में लगभग 16 लाख से ज्यादा websites इसी प्लेटफार्म पर  बनाई गई हैं.

खर्चा (Pricing)- इसका cost बिलकुल free है लेकिन hosting ओर domain अलग से परचेस करना होता है.

उपयोगिता (Suitable For)- जूमला की आवश्कता ऐसे लोगों को पड़ती है और वो ऐसा बेस्ट प्लेटफार्म हैं,  जो poweful और dynamic websites बना सके।

जूमला के फायदे-

  • जुमला स्ट्रांग प्लेटफार्म है.
  • जुमला पर लगभग 10 हजार से ज्यादा टूल्स एविलेबल हैं. ये Tools(जिनको Joomla Apps कहते हैं )
  • आपकी blog को अच्छा बनाने के लिए हजारों वेबसाइट लेआउट्स उपलब्ध हैं जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट को आकर्षक और बढ़िया बना सकते हैं.

.

जूमला की कमियाँ-

  • वैसे कहा जाय जुमला भी wordpres जैसा प्लेटफॉर्म है लेकिन wordpres  तुलना में लोगों की तादात इसमें कम कम होती है. जिसके कारण इसमें  turorials का ऑप्शन बहुत कम है.
  • जुमला का सपोर्ट सिस्टम वर्क बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है जैसे any website में होता है.
  • जुमला में बहुत से tools एविलेबल हैं जो वर्डप्रेस की तुलना में काफी कम है ।

8). स्क्वायर स्पेस (SquareSpace)-

SquareSpace एक  drag-and-drop वेबसाइट बिल्डिंग प्लेटफ़ॉर्म है. इसपर वो लोग काम कर सकते हैं जो बिजनेस ओनर्स हैं जिनको अपनी online present दर्ज करानी होती है.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


खर्चा (Pricing)- 
ये एक paid platform है यानि इस पर वेबसाइट बनाने के लिए लगभग  $16 या इससे ज्यादा का monthly pay देना पड़ता है.


उपयोगिता (Suitable For)- छोटे बिजनेस ओनर्स वालो के लिए यह प्लेटफ़ॉर्म बहुत बेस्ट है.


स्क्वायरस्पेस के फायदे-

  • ज़ब अकॉउंट ओपन करते हैं तो उसमें आपको 14 दिन का free trial मिल जाता है, जो सिखने के लिए आपकी help करता है.
  • इसके द्वारा अपना बिजनेस ग्रोथ लिए ऑनलाइन presentation दर्ज कर सकते हैं.
  • यह blog के लिए drag-and-drop प्लेटफॉर्म है।
  • इसके साथ आपको free SSL और Domain मिल जाता है, जो आपकी वेबसाइट बनाने में मदद करता है.
  • इसमें आप कुछ सेल करने के लिए e-commerce store भी ओपन कर सकते हैं.
  • इसमें एक शानदार good looking website बनाने का ऑप्शन होता है.


स्क्वायरस्पेस की कमियाँ-

  • यह paid है।
  • इसमें personal plan होने के कारण limits बहुत कम है।
  • इसमें tools की limitations बहुत ही कम मिलती है.

9). घोस्ट (Ghost)-

Ghost उन लोगों के लिए एक बेस्ट platform है जो only लिखने पर फोकस करते हैं.। घोस्ट प्लेटफॉर्म हर प्रकार से righter के लिए ही बनाया गया है।

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


खर्चा (Pricing) -  यह free है. लेकिन इसके self-hosted version के वजह से इसमें होस्टिंग लेनी पड़ती है ।

उपयोगिता (Suitable For)- यह उन blogger के लिए बेस्ट रहेगा जो अपना सारा फोकस सिर्फ - सिर्फ लिखने पर देते हैं.


घोस्ट के फायदे-

  • घोस्ट का interface बहुत साफ सुथरा होता है, जो और वेबसाइट से अलग होता है.
  • इसका सारे कंटेंट javascrpit में होता है ।इसी कारण ये ओर website के मुकाबले काफ़ी फ़ास्ट है ।


घोस्ट की कमियाँ-

  • घोस्ट में भी आपको limited tools मिलतें हैं.
  • इसमें आपको ज्यादा designs के ऑप्शन नहीं मिलते हैं ।

10). मीडीयम (MEDIUM)-

MEDIUM उन लोगों के लिए उत्तम रहेगा जिसमें लेखक अपने article लिखकर हजारों लोगो के बीच अपने विचार व्यक्त कर सके. अगर आप ये सब करेंगे तो MEDIUM एक अच्छा प्लेटफार्म ऑप्शन है.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free

इसमें आपको internet की दुनिया के best article देखने को मिल जाते हैं. 

इसमें आप "Medium Parteners Program" के रूप article  लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

खर्चा (Pricing)- मीडीअम राइटर्स के लिए free है लेकिन रीडर्स के लिए शुरू के one month के बाद पैसे देने पड़ते हैं.

उपयोगिता (Suitable For)- 
मीडीअम एक अच्छा प्लेटफार्म है हालांकि जो righter बिना seo किये हुए अपनी वेबसाइट को हजारों लाखों लोगों तक पहुंचाने चाहते हैं तो उनके लिए मीडीअम प्लेटफार्म उत्तम रहेगा.


मीडीअम के फायदे-

  • मीडीअम राइटर्स के लिए फ्री है।
  • इसमें टेक्निकल नॉलेज की कोई जरूरत नहीं है. इसमें setup करना की आवयकता नहीं होती है.
  • इसके Interface look शानदार है.
  • इसमें आपको SEO करना अवश्यक नहीं होता है.
  • इसकी मदद से आपको पैसे कमाने में help मिलती है.

मीडीअम की कमियाँ-

  • इसमें आपके  खुदका separate blog का ऑप्शन नहीं होता है. इसमें आप अपना लेखन कम्यूनिटी के रूप में करते हैं. 
  • मीडीअम में आप खुद का ads लगाना मुमकिन नहीं हैं.

11). सिम्पलसाइट (SimpleSite)-

denmark बेस्ड वेबसाइट बिल्डर प्लेटफ़ॉर्म है जो सिम्पलसाइट के रूप मे जानी जाती है. आप इसकी मदद से एक शानदार ओर छोटा ब्लॉग बना सकते हैं. 

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free



मैंने भी अपना पहला blog  इसी प्लेटफॉर्म पर सेव किया था.

खर्चा (Pricing)- इसका free होने के साथ - साथ paid plan भी मिल जाते हैं.

उपयोगिता (Suitable For)-  ये हमेशा निजी blog के Suitable रहता है.


सिम्पलसाइट के फायदे-

इसमें आपको technical knowledge का होना जरूरी नहीं है.

इसमें आपको निजी blog लिखने की सुविधा मिलती है.


सिम्पलसाइट की कमियाँ-


इसमें बहुत सारे tools का अभाव रहता है.

इसमें आपको अपने blog में ads लगाने की सेवा नहीं होती है.

इसकी popularity बहुत ही कम है.

12). होस्टगेटर  (HostGator) --

Gator  एक वेबसाइट बिल्डर के साथ साथ एक  ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो HostGator द्वारा बनाई गई बेस्ट होस्टिंग कंपनी है. इसमें ड्रैग एंड ड्रॉप टूल का ऑप्शन रहता है. इसका WPBeginner वेबसाइट क्रिएट करने के लिए   होता है. इसमें आप बिजनेस site और ऑनलाइन स्टोर site भी बना सकते हैं. ऑनलाइन store बनाने के लिए ये खास  प्लेटफार्म है.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


खर्चा (Pricing) - 
इसमें आप $ 3.46 का monthly pay देना होता है. जिसमें आपको मुफ्त domain और एसएसएल प्रमाणपत्र मिलता है जिस पे आप सफल ब्लॉगिंग कर सकते हैं.


उपयोगिता  (Suitable For)  -
यह बात जरूरी है कि होस्टगेटर बिल्डर और होस्टगेटर वेबसाइट होस्टिंग को लेकर संदेह में ना रहें. आप WordPress में अपनी वेबसाइट बनाए के लिए होस्ट होस्टगेटर होस्टिंग का use कर सकते हैं.


यदि बिना वर्डप्रेस और अच्छे blog की  तलाश कर रहें तो गेटोर विकल्प अच्छा है.

Gator पर ब्लॉग बनाने के फायदे हिंदी --

इसमें ड्रैग और ड्रॉप बिल्डर tools है जो आपके blog या वेबसाइट डिज़ाइन को कस्टमाइज़ करने का विकल्प देता है.

इसकी सेटिंग तुरंत होती है.

Gator तकनीक बेस्ट है.

इसका बैकअप, प्रदर्शन, और सुरक्षा सिस्टम बेस्ट है.

इसमें आपको नि: शुल्क डोमेन मिल जाता है.

Gator में एसएसएल प्रमाणपत्र मिल जाता है.

इसमें ऑनलाइन स्टोर ओपन करने का भी विकल्प है जो आसानी से होजाता है.


Gator पर ब्लॉग की कमियां --

यह paid प्लेटफार्म है.

इसमें ज्यादा पैसे देने पर ईकॉमर्स की सुविधाएँ मिलती हैं.

13). कोरा ब्लॉग (QUORA BLOG)-

ये तो आपको मालूम होगा कि कोरा (QUORA) blog ऐसी site है जिसपर सवाल-जवाब कर सकते हैं. तो क्या हम इस पे blog लिख सीखतें हैं तो इसका उत्तर है- yes.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


कोरा आपको blog बनाने का ऑप्शन भी देता है जिसकी मदद से आप blog बनाकर लोगों की मदद कर पाएंगे.


खर्चा (Pricing)- कोरा पूरी तरह से free प्लेटफार्म है।


उपयोगिता (Suitable For)- आप blogger हैं और फ्री blogging करना चाहतें हैं, तो आप कोरा blogging प्लेटफॉर्म का use कर सकतें हैं.


कोरा ब्लॉग के फायदे-

  • यह बिलकुल फ्री है।
  • इसकी गूगल में अच्छी reach होने का कारण जल्दी renk करता है ।

कोरा ब्लॉग की कमियाँ-

  • कोरा पॉलिसी का violation करने से कोरा आपका blog कभी भी हटा सकते हैं.
  • इसमें आपको कम मात्रा में  tools मिलते हैं.

14).  गूगल साइट्स (GOOGLE SITES)-

Google को तो आप जानते होंगे इसका सर्च इंजन दुनिया में खूब use किया जाता है. इसी के द्वारा आप अपनी वेबसाइट से pese.कमा सकतें हैं. इस platform की मदद से आप कोई भी जानकारी डाल सकते हैं.

Best blogging platforms,blogging kya hai, blogging platforms for beginners, blogging sites for beginners, blogging platforms in india,  free blogging platforms,blogging sites free


खर्चा (Pricing)- यह पूरी तरह से फ्री प्लेटफार्म का ऑप्शन देता है।


उपयोगिता (Suitable For)- 
जो लोग गूगल में नई नई जानकारी डालते हैं उन लोगों को google platform ही use करना चाहिए. नई information डालने के लिए google Suitable रहेगा. जिसे कहते हैं (Suitable For  google).


गूगल साइट्स के फायदे-

  • यह फ्री है।
  • यह google का प्रोडक्ट है।
  • इसमें seo अच्छा होता है.


गूगल साइट्स की कमियाँ-

  • इसपे आप पूरा कंट्रोल नहीं रख सकते है।
  • Google आपके site को कभी भी डिलीट कर सकता है।.


🕵️  CURIOUSITY ANGLE :


1. Blogging हमें कौन से blogging प्लेटफार्म पर करनी चाहिए (who best platforms for blogger blogging )? 


  • अगर आपके पास पैसे की कोई कमी नहीं ओर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप wordpress.org का विकल्प choos कर सकते हैं. यदि आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करने के बातें सोच रहे हैं. तब आप wordpress.org क़ो एक best blogging प्लेटफॉर्म के रूप मे चुन सकतें हैं. यदि आपके पास भी पैसे हैं, तो आपके लिए wordpress.org चुनना सही रहेगा.
  • यदि आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करने की सोच रहें हैं और इसके साथ आप ब्लॉगिंग की शुरआत में कम इन्वेस्टमेंट करना चाह रहें हैं, तो "blogger "आपके लिए शानदार विकल्प हो सकता है. ज़ब आपका blog populer हो जाए और ज्यादा पैसे आने लगे तो आप blog को Joomla या wordpress पर transfer कर सकते हैं.
  • यदि आप righter के रूप में blogging करना चाहते हैं और blog बनाने का मकसद सिर्फ लोगों तक अपनी नॉलेज शेयर करना है, तो आप ऊपर दिए गए 14 Blogging प्लेटफॉर्म में से कुछ भी चुन सकते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ विकल्प जिसे - (Quora, Medium और Ghost) आपके काम आ सकते हैं.
  • इसके अलावा आपका कोई बिजनेस है और blogging के द्वारा बिजनेस प्रमोट करना है तो आप SquareSpace और Wix जिसे site का चुनाव कर सकते हैं.


2. ब्लॉग कैसे बनाएँ ?


अगर आप भी चाहते हैं कि,  "professional blogger कैसे बने " और द  तो यह हमारा पोस्ट जरूर पढ़े. -

Read- एक प्रोफेशनल-कामयाब Blogger कैसे बने? 

यदि आप free में blogspot की  मदद से free blog बनाना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर देखना चाहिए. इससे आपको help मिलेगी. --




ℹ️  AUTHORS' CORNER : 

ऊपर दिए गए 14 Blogging Platform में से आप को अपने हिसाब से कुछ भी चुन सकते हैं. बस आपको यह पता लगाना है कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म बेहतर है. यदि आपको blogging से संबंधित कोई भी मदद हो तो आप मुझे healthbhai26@gmail.com पे mail कर सकते हैं.

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट "बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स/Blogging Platforms Hindi" की कुछ important Information दी है. में उम्मीद करता हूं आपको हमारी पोस्ट जरूर पसंद आई होगी. यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी या कोई सवाल है तो आप जरूर पूछें. में आपके सवालों का रिप्लाई जरूर दूंगा. नई post की update जानकारी के लिए कृपया हमारी facebook से जुड़े रहें. Thanks



✍ अजीत सिंह

दोस्तों, मैं Blogger हूँ ओर Blogmeto.Com मेरा Blog है और मुझे इस Blog के माध्यम से लोगों की Help करना बहुत अच्छा लगता है. इस Blog पर Internet, Computer,पैसे कैसे कमाएं (Make Money Online), website से पैसे कैसे कमाएं, seo कैसे करें,Technology, Youtube और Adssence की जानकारी के साथ-ही-साथ Inspiration Life Stories सम्बंधित सभी उपयोगी जानकारी Hindi भाषा में शेयर की जाती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post