गूगल क्या है दुनियां में गूगल कैसे काम करता है (What is Google in Hindi Online)hindi

दोस्तों google पर आपने एक Online search box देखा होगा और उसपर बहुत google hindi, English या किसी भी भाषा पर ऑनलाइन सर्च करते होंगे, लेकिन आपको मालूम है कि हम google पर  search करते रहते हैं  वो आखिर google क्या है या google kya hota hai जिसपर हम दुनियां की बेहतरीन इनफार्मेशन आसानी से search करके देख लेते हैं.

आप गूगल तो चलाते हैं लेकिन हमेशा यही ख्याल रहता है  google ka matlab kya hota hai और गूगल का आविष्कार किसने किया जैसी जानकारी हमेशा internet पर ऑनलाइन google पर ही search करते रहते होंगे लेकिन आपको सही जानकारी नहीं मिलती है.

यदि आप जानना चाह रहे है कि गूगल क्या है (What is Google)? की जैसी जानकारी, तो  दोस्तों आपको बता दूं आप सही पोस्ट पर आए है, क्योंकि आज के पोस्ट मे हम गूगल क्या है के बारे मे बताएंगे कि यह गूगल काम कैसे करता है गूगल सर्च इंजन क्या है? गूगल सर्च इंजन हमारी जिंदगी मे क्यों महत्वपूर्ण है?

आप लोगों में से  बहुत कम लोगों का पता होगा आखिर google क्या चीज है.और आप जो इतने सारे products देखते हैं जिनको google products कहते हैं वो क्या हैं इसी के बारे मे google meaning in hindi मे बताएंगे google के बारे मे step by step.



Google kya hai, What is Google
Google kya hai



Note –  कोई व्यक्ति एक काम कर सकता तो दूसरा व्यक्ति भी वही काम करेगा. क्योंकि वह भी इंसान है और आप भी इंसान हैं.

दोस्तों हम लगभग 15-20 साल पीछे की बात की जाय तो हमें नहीं मालूम था कि इंटरनेट क्या है. तब internet में वो चीज नहीं होती थी और ज़ब internet इनफार्मेशन के मामले में उतना अच्छा नहीं था.

पहले लोगों में बहुत से Information थी लेकिन उनको share करने के लिए internet का ज्ञान कम होता था. अभी जो भी नई जानकारी Google में देखते हैं वो जानकारी 10 -15  साल पहले google पर नहीं हुआ करती थी. लोग जानकारी किताबों से लिया करते थे.

तभी कुछ लोगों के मन में विचार आया कि जो  जानकारी किताबों से लेते है उसका समाधान निकलना जरुरी है वो जानकारी किसी Platform पर सबके पास होना जरूरी है. फिर लोगों इसका उपाय सोचा, वो उपाय क्या था ?

Blogging से पैसे कैसे कमाए ! 

दोस्तों इन सब का बाद उदय हुआ google का  जो दुनिया का सबसे best platform माना जाता है. तो फ्रेंड्स गूगल क्या होता है और वो कौन व्यक्ति है जिन्होंने Google बनाया.

आइये जानते कि जो काम किसी के लिए असंभव था वो संभव कैसे हो पाया।

गूगल क्या है ? ( What is Google in Hindi)

Google kya hai
What is Google


America की बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक company है जो Google के नाम से जानी जाती है. Google के द्वारा क्लाउड कम्प्यूटिंग डाटा, Intrrnet search और Ad system में पूँजी लगायी गई है.

दोस्तों google Intrrnet से संबंधित सारी जानकारी और उनके प्रोडेक्ट के बारे में बताती है. google की कमाई अपने ऐड से होती है जिसको गूगल एडवर्ड्स ( Google adWords ) कहते है.

google दुनिया का सबसे best सर्च इंजन ( Search Engine ) माना जाता है. अपने देखा होगा ज़ब कोई जानकारी search करते वो जानकारी आपके सामने आ जाती वो google Search Engine के वजह से होता है इसलिए लोगों ने दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना है.

अब हमें ऐसा महसूस होता कि अब Google के बिना कुछ जानकारी लेना असंभव हो गया है. Google ऐसी तकनीक है जो हम जैसे Blogger को रोजगार देती है और हमारी मदद करती है.

दोस्तों अभी आपको बताते है गूगल क्या है (what is Google)

Google एक Multinational Company है, जो सबकी help करती है. इसमें Search Engine के अलावा और भी सेवा देती है जैसे कि आपको मालूम होगा कि Google के द्वारा  Internet Analytics और Cloud Computing  की सेवा भी प्रदान की जाती हैं.

आप उदाहरण के लिए देख सकते है.

Google drive-

Google drive क्या है ( What is Google drive in hindi ऑनलाइन ) दोस्तों Google drive का जवाब इसी लाइन में छुपा है जैसे की cloud storage के लिए होता है.

दोस्तों Google drive एक  Google का free प्रोडक्ट है. जिसको हम online file save करने के लिए  use करते हैं.  google के द्वारा इसकी शुरुआत april 24, 2012 को  हुई थी. दोस्तों Google drive की एक खासियत है कि ये user को online file save करने की सेवा प्रदान करती है.

Google adWord-

दोस्तों Google AdWords एक Online Advertising Service होती है. इसके द्वारा कोई भी Bloggers अपनी Service या Product के Ads लोगों को दिखा सके. Google AdWords के द्वारा ब्लॉगर अपने Business का Advertisement देकर पैसे कमा सकता है.

दोस्तों इसकी सेवा लेकर आप अपनी website या Blog पर Advertisement Show करवा सकते हैं. Google AdWords में Keyword का भी use कर सकते हैं. दोस्तों इसको help से हम Ads लोगों तक ऑनलाइन पहुंचा सकते हैं.

Applications( इसके लिए आप play store पर जा सकते हो )-:


Google Play Store
Google Play Store

दोस्तों Play Store एक  Service है, जो Google के द्वारा दी गई है. इस Service को शुरू करने से पहले इसमें Google Account बनाना चाहिए. Google Account बनाने के बाद इस Service का use कर सकते हैं.

>>SEO क्या है और जाने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

>>>एक प्रोफेशनल-कामयाब Blogger कैसे बने 


जान लें कि अपने Gmail ID बना ली है,  तो आप Google Account Create कर सकते हैं. यदि Gmail ID नहीं बनाई तो पहले Gmail ID बनानी होगी. Google Account Create करने के बाद आपको Play Store के लिए अलग से Account Create करने की मुश्किल नहीं आएगी. Play Store पर Account Create करने बाद आप नये -नये App Download कर सकते हैं. 


Google Chrome-

Google Chrome
Google Chrome


दोस्तों इन सब सवालों की जानकारी देंगे कि Google Chrome क्या है,  क्या Google Chrome web ब्राउज़र. क्या ये दुनिया सबसे अच्छा ब्राउज़र है.

दोस्तों Google Chrome एक ब्राउज़र है जिसे दुनिया के हर कोने में use किया जाता है. Google Chrome के मुकबले में कोई भी ब्राउज़र नहीं टिकता है. इसका इस्तेमाल बहुत से Divice जैसे - Computer, Mobile, Teblet आदि में होता है. अब सब नये Mobile में Google Chrome  डिफाल्ट रहता है.

>>Mobile App बनाकर पैसे कैसे कमाए

अब यह सवाल उठता है कि इसका इस्तेमाल कैसे करें और कहां करें तो मेरा जवाब है कि Google Chrome का use हर mobile या दुनिया के सारे Divice में कर सकते हैं. इसकी मदद से Internet में किसी भी Blog या website को search करने के लिए या कोई  अपनी मनपसंद चीज Online देखने के लिए करते हैं. Google Chrome की मदद से हम Internet में कोई भी चीज Search कर सकते हैं.

Google Chrome बहुत तेजी से चलने वाला दुनिया का फ़ास्ट और Safe ब्राउज़र है जिसकी मदद से इंटरनेट का सारा काम कर  सकते हैं. इसलिए  इस्तेमाल करना बहुत ही सरल हो जाता है.

Google Pixel ( Mobile ):-

आप ये जानते ही होंगे कि Google का Operating System काम करता है जिसे हम Android नाम से जानते हैं

ज़ब Google ने Mobile इंडस्ट्रीज में पैर रखा था, तो उसने इसकी शुरुआत Google Pixelके रूप में की थी यानि Google की शुरुआत “Google Pixel” के रूप में हुई थी.

Google अपने प्रोडक्ट “Google Pixel” का  सुभारम्भ सन 2016 में किया था लेकिन उस टाइम ये इतना असरदार नहीं हुआ था. लेकिन आप सब जानते होंगे कि ये Google है जो दिन पे दिन नई टेकिनक का प्रयास करता है. एक दिन ऐसा भी आएगा कि Google Mobile भी लोग प्रयोग करेंगे तो कुछ बुरा नहीं होगा.

दोस्तों गूगल के बहुत से प्रोडक्ट जैसे  कि Map, e-mail, और 20-30 से अधिक जिसकी जानकारी आगे बताऊंगा. 

पहले हम यह गूगल नाम के बारे मै और उसके इतिहास के बारे मै जानने की कोशिश करेंगे.

गूगल शब्द कैसे चुना गया (How was google word chosen)

दोस्तों जो google के जन्मदाता हैं वह दो नौजवान के नाम हैं Larry Page और Sergey Brian .इन्होने अपनी मेहनत के दम पर google को बनाया था. इन्होने खूब research करने के बाद Edward Kasner और James Newman के नाम के लिखी हुई किताब जिसका नाम था Mathematics and Imagination. उस किताब में लिखें गए  शब्द googol से इतना प्रेरित हुए कि उन्होंने यही नाम अपने  Search में रखा  . 

googol का मतलब

तो दोस्तों googol का मतलब यह होता 1 के बाद 100 Zero और आगे चलकर उन्होंने वो कर दिखाया, एक बात और कहूं तो Google की income भी बहुत अच्छी थी. जैसे - 1 के पीछे 9 जीरो है.

गूगल की कमाई (Google earnings):-

Google Earnings, गूगल की कमाई
गूगल की कमाई

दोस्तों आपको यह जानकारी लेने के बारे में जरूर सोच रहें होंगे की गूगल की कमाई (Google earnings) कितनी है, तो बताते हैं.

आप गूगल की कमाई (Google earnings) के बारे में जानेंगे तो आप यकीन नहीं करेंगे.

तो आपको में जानकारी देना चाहता हूं कि Only one day में $ 1 Million US Dollar में गूगल की कमाई होती है. यदि indian rupees में कन्वर्ट करें तो लगभग 6,75,22, 50,000 indian रुपया.

अब जानते है गूगल का इतिहास के बारे में.:-

गूगल का इतिहास हिंदी ( History of Google in hindi )जाने 

History of Google
History of Google


दोस्तों आज के युग में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो Google के बारे में नहीं जानता हो.

जानना और भी जरूरी हो जाता की company अरबों -खरबो रूपये जो कमा रही है.

आप सब लोग को  गूगल के बारे जानकारी हो गई होगी लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो गूगल का इतिहास के बारे में शायद मालूम हो,  तो दोस्तों उन्ही के लिए बता रहें हैं.

सबसे पहले एक ही सवाल मन में आता है Google की खोज किसने की तो ये तो में आपको बता चुका हूं अब पूरी details में जानकारी देते हैं.

गूगल की खोज किसने की ? -( Who discovered Google )

दोस्तों गूगल का आविष्कार किसने किया या गूगल क़ो कौन लाया, तो इसके बारे मे यह कहानी उन 2 दोस्तो बारे में जिन्होंने google का अविष्कार किया और जो देखने में आम लोगों जैसे लगते थे लेकिन इन्होंने google क़ो बनाने मे रात दिन एक कर दिया.

दोनों (Students) ने पीएचडी ( PHD ) कर रखी थी. उन दोनों का नाम Sergey Brin और Larry Page था.

1995:-

ये दोनों ने Sranford University, California में पढ़ाई की. ये दोनों होनहार छात्र थे.ये वही पर मिले और इनलोगो ने सन 1995 लोगों information और हम जैसे लोगों को रोजगार देने के लिए Search Engine का पर्दापण किया.

1996:-

दोस्तों होनहार छात्र के रूप में पड़ ही रहें थे तो उनके मन में विचार आया कि कुछ अलग और अच्छा करें मतलब वो PHD में research और कुछ Project तयार कर रहें थे.

ज़ब वह पढ़ाई कर ही रहें थे तब उन्होंने कुछ अलग करने का सोचा -( इसमें उनको विचार आया कि क्यों ना हम एक website से दूसरी website से renk करा कर देखे . उस समय उनका Renk कराने का एक ही फार्मूला था किसी words को बार बार search करते रहो ज़ब तक शब्द Webpage ऊपर ना आजाए).

आपने देखा होगा Google में ज़ब भी आप कुछ भी search करते हैं तो वो उसके टॉप Page में हो website खुलती हैं वो Google पे Renk कर रही हैं. इसका मतलब उन website को लोग बार बार search करते हैं.

और दोस्तों यही पर उन्होंने कुछ नया idea Google जैसे करने का था. starting में इसका नाम BACKRUB के रूप में बताया.

1997:-

दोस्तों Larry Page और Sergey Brian दोनों आपने Search engine जिसका नाम पहले था (Googol) बदल कर “Google” सन 1997 बदल दिया. जिसे आप Google Search engine के नाम से जानते हैं. जो कि एक mathematical शब्द है.

अब बात यहां पर आती है कि उन्होंने “Google” शब्द किससे लिया और कहां से लिया तो आपको बताना है कि.

इंसान कुछ भी बड़ा कर लें लेकिन
उससे कुछ ना कुछ गलतियां हो जाती हैं वो जो गलती हुई वो है कि उन्होने जल्दी में googol शब्द को google लिख दिया और यही वो गलती दुनियां में google शब्द से जानी जाती है.
वैसे कहा जाय ये कोई गलती नहीं है क्योंकि लोग google को सम्मानजनक नजरो से देखते हैं.

1998:-

अब दोस्तों एक बात और बताना चाहते हैं कि 1998 में Google का पहला homepage बना था, जो doodle homepage के नाम से मशहूर हुआ.

आप आप ये जानना चाहेंगे कि भाई doodle homepage क्या है तो दोस्तों यहां में आपको details में जानकारी दूंगा. 

Doodle homepage क्या है :-

दोस्तों रेयान का यह कहना था कोई कलाकार अपनी बात रखना चाहें तो कैसे रख सकता है तो में बता दूँ कि दोस्तों Internet ऐसा माध्यम है जो अपनी information दुसरो तक पहुंचाता है.

कोई भी कलाकार पेंटिंग, ड्राइंग और स्केच का  सहारा लेकर Internet में अपनी बात दुनियां के सामने दिखाता है इसी को doodle कहा जाता है.

दोस्तों गूगल की खोज किसने की ये उत्तर तो आपको मिल गया होगा कि Larry page और Sergey Brin दो व्यक्ति हैं जिनकी वजह से हम आज गूगल का use कर रहें हैं. इन्हीं की वजह से आज हम google पर मुश्किल से मुश्किल सवालों का google सर्च इंजन मे searching करके ढूंढ लेते हैं.

2000:-

दोस्तों अब बारी आती है AdWords की जिसका बारे में कुछ जानकारी share करना चाहूंगा.

आपको बताना चाहते हैं कि Googleदुनिया की सबसे लोकप्रिय company है जो Online Advertisement देती है. आप जानते ही होंगे बड़े - बड़े bloggers Google AdWords की वजह पैसे कमा रहें हैं.

Google AdWords आपको कुछ सेवा जैसे -text ads, video ads,mobile ads देती है. इसके लिए पैसे भी लेती है.

2004 :-

दोस्तों आपने Gmail का use किया होगा. सन 2004 में Gmail को launch किया गया. इसके साथ Gmail का डाटा use करने का मौका मिला था. ज़ब ये Launch हुआ था तब store करने के लिए space कम था  लेकिन अब ज्यादा देते हैं.

आप को याद होगा सन 2004 में april full यानि 1 april को Gmail launch किया गया.

इसी साल 2004-2005 में google map का पर्दापण किया गया.

2006 :-

सन 2006 में जन्म हुआ YouTube का जो इंसान की हर जरूरत पूरी करने का जरिया बन चुका है.

YouTube एक App है और website भी है  जो video sharing करने का मौका देती है. आमतौर पर इसमें user भरोसा इतना है कि 1 min में 60 hours के video upload होते हैं.

2007 :-

साल 2007 आते- आते google ने android पर दाव लगाया यानि इसे buy कर लिया. आपने देखा होगा adroid ( operating system ) use करते हैं वो गूगल का ही प्रोडक्ट है. और ये ज्यादातर सभी सिस्टम में होगा.

2008 :--

इसी साल के अंत में आया Google वो खास  Browser जिसे Chrome Browser के नाम से जाना जाता है. दैनिक जीवन में Chrome का सभी उपयोग करते हैं.

और browserके मुकाबले ये अभी तक का best ब्राउज़र है.

2011 :-

इस सन में Larry page गूगल के ceo की उपधि मिली. यही Larry page google के पहले ceo थे. इसके इसी वर्ष Google+ project नया नया google के बाजार मे आया था . Google+ ज़ब आया था तब ये मार्किट मे बहुत पॉपुलर हुआ लेकिन ये फिलहाल बंद है.

2012  :-

इसी साल Android 4.1 jelly bean का update मिला था.

Google now और Google Voice search feture  शुरुवात दौर हुआ.

तो दोस्तों Google का इतिहास के बारे में आपको बताया जो बड़ा ही रोचक रहा है.

क्या है गूगल का पूर्ण अर्थ ( Full Form Google in hindi ) :-

ये तो सबको पता होगा कि Google का Full form है-( Global Organization of Oriented Group Language of Earth) होता है

गूगल का मालिक कौन है ? ( Who owns Google )

दोस्तों ये सवाल का उत्तर सभी को मालूम है कि गूगल का आविष्कार किसने किया तो आपको बता दूं Larry page और Sergey Brin हैं जो google कंपनी क़ो बनाया.

Larry page और Sergey Brin की मेहनत की वजह से ये गूगल का मालिक बने. Larry page और Sergey Brin google के जन्मदाता होने के कारण आज भी इन्हें याद किया जाता है. तो दोस्तों आपको पता चल गया होगा कि गूगल का मालिक कौन है.

Google के अभी के CEO ( whos Google Seo )

गूगल का सीईओ कौन है ये सवाल अक्सर जो google चलाने वालो के परेशान करता होगा लेकिन ज़ब आपको पता चलेगा कि Google के अभी के CEO कौन हैं, तो 

यह बात को सुनकर हमारा सीना फक्र से ऊंचा हो जाता है, क्योंकि Google के हाल के CEO हैं वह हमारे भारतीय मूल के Sundar Pichai हैं.


Google किस देश की कंपनी है ?. ( Google Nation ).

America की बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक company है जो Google के नाम से जानी जाती है. Google ने क्लाउड कम्प्यूटिंग डाटा, Intrrnet search और Ad system में पूँजी लगायी गई है.

Google के Products ( Product of Google kya hai )

दोस्तों आज के वक़्त दुनिया मै Google का ही Search Engine use कर रही है. Google इतना बढ़िया search  Engine है जो आपके सवाल चुटकी में हल कर आपकी help करता है. इसके मुकाबले कोई दूसरा search  Engine हो भी नहीं सकता. 

इस प्लेटफार्म पे आने के लिए Google ने कड़ी मेहनत कि है.

दोस्तों इस articles  जो लिखने में हमने बहुत मेहनत किया है अगर articles पसंद आये तो share जरूर करना.

Google बनने में बहुत मेहनत लगी. कुछ ओर
products है हमारे पास जिसे अभी देखेंगे.

1) Google Search Engine ( गूगल सर्च इंजन )

दोस्तों Google Search Engine ( गूगल सर्च इंजन ) दुनियां का पहला ओर सबसे बड़ा Search Engine है ज्यादातर लोग Google Search Engine का use कर रहें हैं. पूरे Web Search Engine के market कि दुनिया में 70-75 % की हिस्सेदारी इसी Search Engine की है, क्योंकि google search engine दुनियां मे सबसे ज्यादा use होने वाला पॉपुलर सर्च इंजन है. आपको बताऊं दोस्तों इसी वजह से 70-75 % शेयर अकेले गूगल सर्च के ही हैं.

2) Gmail

अभी भला Gmail को हर बच्चा भी जानता है. वर्तमान मे Gmail हमें 15 GB फ्री space देता है जो पहले काफ़ी कम हुआ करता था.

इसकी इस्तेमाल से हम सबको mail से सूचित कर सकते हैं. इसके साथ इसमें डिस्टर्ब वाले mail भी होते हैं जो कि मजाक का विषय है.

हम कुछ भी कहें लेकिन Gmail world की best सर्विस है जिसको develop,tech gaint google की बदौलत operate किया जाता है. 

दुनियां में लगभग mail का आदान प्रदान के लिए बहुत सी company gmail का use कर रहीं हैं. 

3) Google Chrome

अभी chrome के विषय में जानते है .

Google chrome एक वेब ब्राउज़र है जिसे Google ने ही develop किया हैchrome दुनिया की आज सबसे पसंदीदा वेब ब्राउज़र में से एक बन चुका है |

Google chrome एक वेब ब्राउज़र है, जिसके जन्म दाता Google है. Google chrome दुनिया का इतना अच्छा web ब्राउज़र है जिसे लोग काफ़ी पसंद करते हैं

४) Youtube

अब Youtube के बारे में क्या बात की जाय जिसे सब लोग जानते हैं.

इन्टरनेट की दुनिया में Youtube सबसे अधिक videos दिखाने का सबसे पसंदीदा प्लेटफार्म बन गया है. क्योंकि Youtube के वीडियो को लोग देखते हैं ओर सीखते हैं. Youtube बहुत से लोगों रोजगार भी देने में मद्त करता है.

>>>इन 5 तरीकों से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें !

इस site में वीडियो शेयरिंग करते हैं. इसमें आप कुछ भी सर्च करोगे आपको देखने को मिल जाता है.

5) Android

Android भी Google का प्रोडक्ट है जो सब प्रोडक्ट में होता है. ये एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो Android संबंधित divice में रहता है.

मुझे बताये दुनिया में सबसे ज्यादा कोनसी operating system use होती है।

अगर मेरे से या किसी अन्य से पूछें कि दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सी operating system use कौन सी तो वो है -"Android operating system"

“Android” है वो है जो हर आदमी के पास "Android” होता है.

सब important चीज तो मैंने बता दी जो कुछ रह गया वो बताता हूं. जो ओर भी गूगल के ही प्रोडक्ट हैं. जिन्हें गूगल ने आने वाले सालों में ओर भी बेहतर बना दिया है.

  • 1: Blogger
  • 2 : Chromecast
  • 3 : Google+
  • 4 : Google Pay
  • 5 : Google Books
  • 6 : Google Calender
  • 7 : Google Contacts
  • 7 :   Google Docs
  • 8  :  Google Drive
  • 9 :  Google Earth
  • 10 : Image
  • 11 :  Keep
  • 12  :  Google  Maps
  • 13  :  Google Ads
  • 14  :  Analytics
  • 15  :  Google My Business
  • 16 :  Google Wifi
  • 17 :  Google Now
  • 18 :  Google patents
  • 19 :  Google Photos
  • 20 :  Google Allo
  • 21 :  Google Duo
  • 22 :  Google Translater
  • 23 :   Wear os

दोस्तों आपको पोस्ट मे गूगल क्या है,  (What is Google)? और google kya hota hai जैसी google hindi मे महत्वपूर्ण जानकारी दी.

दोस्तों आप गूगल के बारे मे google ka matlab kya hota hai और गूगल का आविष्कार किसने किया जैसी जानकारी पाकर आपको  google चालाना और भी अच्छा लगने लगेगा.

यदि आपसे कोई पूछे कि google सर्च इंजन क्या है तो आप इस पोस्ट क़ो पढ़ने के बाद आसानी से किसी क़ो भी समझा सकतें हैं. आप सोशल मिडिया पर कि गूगल काम कैसे करता है या गूगल सर्च इंजन क्या होता है? ये सभी जानकारियां आप सोशल मिडिया पर share करके जरूर बताए क्योंकि दोस्तों पोस्ट क़ो बनाने मे बहुत मेहनत लगती है आपके कमेंट और share करने से मोटिवेशन बढ़ता है. 

दोस्तों अगर मेरी पोस्ट गूगल क्या है दुनियां में गूगल कैसे काम करता है (What is Google in Hindi Online) अच्छी लगी हो तो social media जैसे - facebook, tweeter, आदि पे जरूर शेयर करें. "

तो दोस्तों हमारा लेख गूगल क्या है दुनियां में गूगल कैसे काम करता है (What is Google in Hindi Online) की जानकारी कैसी अगर अच्छी लगे या कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

ब्लॉगमेटो (Blogmeto.Com) में हमारा यही काम है कि आपकी help करना ताकि हमारी तरफ आपको सही जानकारी देने का प्रयास रहे  ताकि आप हमसे जुड़े रहें. 





✍ अजीत सिंह

दोस्तों, मैं Blogger हूँ ओर Blogmeto.Com मेरा Blog है और मुझे इस Blog के माध्यम से लोगों की Help करना बहुत अच्छा लगता है. इस Blog पर Internet, Computer,पैसे कैसे कमाएं (Make Money Online), website से पैसे कैसे कमाएं, seo कैसे करें,Technology, Youtube और Adssence की जानकारी के साथ-ही-साथ Inspiration Life Stories सम्बंधित सभी उपयोगी जानकारी Hindi भाषा में शेयर की जाती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post