जाने Blogging से पैसे कैसे कमाए ! Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में ! पूरी जानकारी Online

Blogging से पैसे कैसे कमाए - आज हम इस पोस्ट में यह जानकारी देंगे और सीखेंगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए जाने की जानकारी (How to make money from blogging step by step Online ),  नये  Blog से पैसे कैसे कमाए ( How to make money with a blog for beginners in this post ), Website से online पैसे कैसे कमाए, Blog बनाकर इजी पैसे कैसे कमाए हिंदी में सारी जानकारी स्टेप बाई स्टेप देंगे.

Blogging से पैसे कैसे कमाए, How to make money from blogging step by step, Website से पैसे कैसे कमाए,  Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए
Blog से पैसे कैसे कमाए

जाने Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging Hindi step by step Online )

अगर आप google में कुछ ना कुछ search करके यह देखते हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए जाने कि जानकारी  (How to make money from blogging step by step Online ),  नये  Blog से पैसे कैसे कमाए ( How to make money with a blog for beginners in this post ), Website से पैसे कैसे कमाए, Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए हिंदी में , (Website बनाकर पैसे कैसे कमाए जाने की पूरी जानकारी ऑनलाइन)  तो आप सही search कर रहें हैं ।

आगे बढ़ने से पहले हमारा फेसबुक से पैसे कमाने वाला post जरूर पढ़े - Facebook से पैसे कैसे कमाए हिंदी में |How to earn money from facebook 

Blog/Website के लिए Blogging से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 

आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि नया blog बनाकर  Blog से पैसे कैसे कमाए ( How to make money with a blog for beginners in this post ), Blogging से पैसे कैसे कमाए हिंदी में  (How to make money from blogging step by step Online ), (Website बनाकर पैसे कैसे कमाए जाने की पूरी जानकारी ऑनलाइन), Blog से पैसे कमाने का तरीकाblog से पैसे कैसे मिलते और साथ ही  blog हमें पैसे कैसे कमाए, Blog से पैसे कमाने का तरीका step by step ।  blog से संबंधित नई जानकारी देंगे |

अगर हम intenet से online ऑनलाइन पैसे कमाने की बारे में बात करें तो वो है blogging blogging से कई लोग घर बैठे पैसे कमा रहें हैं. ऐसे कई लाखों लोग हैं जो blogging करके अपना जीवन यापन कर रहें है. अगर आप घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो हम blogging के बारे आसान और सरलता से बताएँगे जिससे आप इतने काबिल बने कि स्वयं blog बनाकर  आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में आगे बढ़ने से पहले आपको बहुत से inportent बातो पर ध्यान देना जरूरी है. अगर आप blog बनाते समय छोटी बातो को नहीं जानेंगे तो आगे चलकर ब्लॉगिंग में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इससे आपकी earning भी कम हो सकती है ।

Blog क्या है -ऑनलाइन definition for blog/blogging in Hindi

ज़ब हमारे मन में कोई विचार, ज्ञान, भावना  और अपने अनुभव को ऑनलाइन एक प्लेटफार्म लिखतें है तो इसे blog कहते हैं । ऑनलाइन blog के द्वारा अपने विचार और अनुभव लिखने की पूरी छूट है । बस आपको जिस क्षेत्र अधिक ज्ञान हो उसी टॉपिक पर ही blog बनाना चाहिए जैसे आपको हिंदी में रूचि है तो हिंदी में blog बनाये और engilsh में रूचि हो तो engilsh में ही blog बनाये तो आपको ज्यादा help मिलेगी ।

आगे बढ़ने से पहले हमारा फेसबुक से पैसे कमाने वाला post जरूर पढ़े - अपना Mobile app बनाये और Android app कैसे बनाये पैसे कमाए हिंदी में  

आप अपनी रूचि के अनुसार कोई भी blog बना सकते है जैसे की आप डॉक्टर हैं तो आपको health से संबंधित blog बना सकते हैं। और health reletive topic लिख सकते हैं । यदि आपको खाना बनाने में रूचि है तो cooking से संबंधित blog बना सकते हैं, इसमें आप खाना बनाने की जानकारी लोगो को बता सकते हैं । यदि आप अच्छे ब्यूटीशियन हैं आप इस पर blog बनाकर लोगो को ब्यूटी की knowage दे सकतें हैं । कहने का सीधा मतलब है कि जिस टॉपिक में आपको महारत  है, वही टॉपिक use करके बढ़िया blog बना बना कर आप intenet से online पैसे कमा सकते हैं । इससे आपकी earning होगी |

Blogging क्या है-blog/Blogging की हिंदी में सिंपल जानकारी 

यदि आप blog के बारे जान गए होंगे blogging को जानने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी । सीधे शब्दो में बात करें नियमित रूप से blog लिखना उसे शेयर करना और अपने blog मेन्टेन रखना blogging कहलाता है । ज़ब  कोई व्यक्ति blog बना कर  और नियमित  रूप से आर्टिकल लिखता है इसे कार्य कोई blogging कहते हैं ।

आमतौर पर देखा जाये तो blogging कोई दो भागो में बाट सकतें हैं -

1. अपने ज्ञान,  विचारों और अनुभव की knowage लोगो के साथ निशुल्क देना

2. इसमें ज्ञान,  विचारों और अनुभव शेयर के साथ साथ पैसे कमाना ।

ऊपर दिए गए उद्देश्यों में आपका कोई भी उद्देश्य हो लेकिन दोनों मेसे कोई भी उद्देश्य करना ही blogging है । आप blogging शौकिया तौर पे कर सकते हैं और पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं ।

ब्लॉगर क्या होता है (Blogger definition) who is blogger in Hindi

Blog और blogging जानने के बाद यह जानने की कोशिश करेंगे कि bloger क्या है, bloger कौन होता है या bloger क्या होता है जो व्यक्ति blogging करता है  वह bloger होता है । सही मायने में जो blog बनाता है नियमित उस पर काम करता है वह bloger होता है । जिस व्यक्ति का एक स्वयं का blog होता है वो व्यक्ति bloger होता है जैसे मेरा blog है तो में एक ब्लॉगर हुआ। 

ब्लॉग बनाने के फायदे (Benefits of blogging in Hindi 

वैसे तो Blogging के कई सारे फायदे हैं जिनको shortcut में बताना सम्भव नहीं है। फिर में ब्लॉग के फायदे बताने की कोशिश करूंगा करूंगा । यदि आप blogging के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप ऑनलाइन search कर सकते हैं । blogging के बारे में कुछ बाते बताई गयी है -

आगे बढ़ने से पहले ये  post जरूर पढ़े-

 (इन 5 तरीकों से ऑनलाइन पैसा कमायें !These 5 Ways to Make Money Online)

1. Blogging के फायदे यह है कि  इसमें आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप blogging  घर बैठे भी करके बढ़िया पैसे कमा सकते हैं 

2. ज़ब आप blogging शुरू करेंगे तो आप पर किसी प्रकार का दबाव नहीं होगा. जैसे आप कोई जॉब करते हैं तो टाइम पर जाना पड़ता है और बॉस की खरीखोटी भी सुन नी पड़ती है । जिसमे कही ना कही हम दबाव में बने रहते हैं। blogging में ऐसा कुछ नहीं है। इसमें आपको कोई दबाव नहीं रहता है ।

3. Blogging से आप उम्मीद से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।  बहुत से लोग Blogging महीनों में लाखों रूपये कमा रहें हैं । इसके लिए आपको कुछ मेहनत करनी पड़ेगी.blogging में थोड़ी सी मेहनत करके महीनों में लाखों रूपये कमा सकते हैं ।

4. ब्लॉगिंग में आपको बड़ा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है.यहां तक की blogging के लिए प्लेटफार्म फ्री में मिल जाता है ।

5. इस काम को करने में कोई खतरा भी नहीं है । इसमें आप सोचे इसे करना पैसे की बर्बादी है तो में एक बात बतादूँ ब्लॉगिंग करने पर आपको फायदा ही फायदा है नुकसान कुछ भी नहीं ।

6. इस काम में आपको पैसे मिलते रहते हैं कहने का मतलब ज़ब आप blogging छोड़ते हैं तब भी आपके अकॉउंट में पैसे आते रहते है, जबकि जॉब या बिज़नेस ऐसा नहीं होता है ।

Blog और Website में क्या Real Difference होता है (Difference blog/website in hindi

कुछ लोगों का मन में सवाल यह रहता है की Blog और Website में क्या Difference है (Difference between blog and website in hindi)। तो में बतादूँ Blog और Website कोई खास अंतर नहीं हैं कहें तो दोनों एक समान ही होती हैं किसी blog को website कह सकतें हैं लेकिन सभी website blog नहीं कह सकते ।
आगे बढ़ने से पहले ये  post जरूर पढ़े- 

सरल शब्दों कहूं तो blog पर नियमित रूप से article लिखना होता है। तभी आपका blog google पे renk  करता हैं । blog में किसी विषय के बारे में विस्तार से लिखते रहतें है। जबकि website  में ऐसा नहीं होता website में रोज- रोज लिखने की जरूरत नहीं पड़ती है । इसमें एक बार में ही deta update  कर दिया जाता है ।

ब्लॉग हमें कैसे पैसे देता है (Blogging se paise kaise milte hain) पूरी जानकारी

यदि आपके मन ख्याल आरहा होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (ऑनलाइन Blogging se paise kaise milte hain). तो सबसे पहले में बता दूँ कि आपको इसमें Adsense  Account बनाना होगा. Adsense में bank  Account देना होगा. एडसेंस के ऐड अपनी blog या website पर लगाने से जो ऐड के पैसे है वो आपके हर महीनें bank  Account में आ जाते हैं 

ज़ब आपके adsense account में 100 डॉलर हो जायेंगे तो ये सारा पैसा adsense account आपके Bank Account में Transfer कर देगा जिसको आप कभी भी withdrew कर सकते हैं । अब आपको इस बारे तो जानकारी मिल गयी होगी कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain)। बस आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी ।

Blog बनाकर Online Blogging से पैसे कैसे कमाए- Earning step by step in hindi 

आपको हम  blog, bloger, blogging और website  से संबंधित सारी जानकारी दे चुके हैं । अब आगे ये बताएँगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए जाने की जानकारी (How to make money from blogging step by step Online ),  नये  Blog से पैसे कैसे कमाए ( How to make money with a blog for beginners in this post ), साथ ही Website से पैसे कैसे कमाए, Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए हिंदी में , Website बनाकर पैसे कैसे कमाए जाने की पूरी जानकारी !

Blogging से पैसे कैसे कमाए और Blogging से  आपको कैसे पैसे कमाने में आपकी मदद करता है इसके बारे  full Information Online Step by Step आपको दे  रहें हैं --

Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए best टॉपिक चुनें (Best niche for blog/blogging)

अगर आप blog बनाने के बारे में सोच रहें हैं,  तो पहला Step है blog का topic का चुनाव सही करें ।  Blog का topic चुनते टाइम अक्सर लोग यह गलतियां कर देते हैं । कहने का मतलब है कि जैसे आपको cooking में नॉलेज और आपने health से संबंधित blog बनाया तो आगे चलकर आपको परेशानी होगी।  blog उसी topic पर बनाये जिसमें आपको अच्छी- खासी रूचि हो. यदि आप आपने interest के अनुसार blog बनायंगे तो कोई परेशानी नहीं होगी और  Blog गूगल पे जल्दी renk करेगा

अपना blog उसी विषय पर बनाये जिसमें आप ज्यादा जानकारी हों । इससे आपके visiter अधिक आयंगे और इससे आप अधिक से अधिक लोगों को बता सकते हैं । इसके अलावा कोई कोई व्यक्ति उस विषय से सम्बंधित सवाल पूछेगा तो आपको जवाब देने में कोई दिक्कत नहीं होगी । आप आसानी से blog लिख सकते हैं blog अनेक विषयों पर भी बना सकते हैं ।

कुल मिलकर तात्पर्य यह निकलता है कि blog बनाने से पहले आपने आप से पूछे कि मुझे blog किस टॉपिक पर बनाना चाहिए. 

Step 2 - अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ(Blogger Vs WordPress which is better)कौन सा बेस्ट है 

ज़ब आप यह पक्का कर ले कि मुझे अपना blog किस field में बनाना हैं। फिर आपको यह decide करना है कि मुझे किस Platform पे blog बनाना चाहिए । वैसे तो blog अनेक Platform है, लेकिन ज्यातर लोग blog के दो Platform use कर रहें हैं । Blogger और WordPress वो दो प्लेटफार्म  हैं।

1.ब्लॉगर (Bloger) --  यदि आप blogging  में जाना चाहते हैं,  तो यह आपके लिए best choice  रहेगी क्योंकि यह free है । इसमें कोई पैसा भी नहीं लगाना पड़ता है । इसमें शक की कोई गुंजाईश नहीं क्योंकि blog google का Product है। लेकिन एक बात बता दूँ कि आप इसे ज्यादा customize नहीं कर सकते हैं blog पहले से ही बहुत customize होता है।  आप इसे बहुत सरलता से कर सकते हैं।   WordPress से तुलना किया जाये तो इसमें पैसे कम मिलते हैं । लेकिन इतने भी कम नहीं मिलते ।

2.WordPress --
यह Platform उन लोगों के लिए है। जो ज्यादा पैसे लगा सकते हैं। इसमें आपके पास blog को customize करने के सारे options  मिलते हैं।  WordPress में आप आपने blog मेन्टेन रखने में  अधिक कठिनाई  नहीं होती हैं । WordPress में बहुत सी paid theme  हैं जो आपके  blog को बढ़िया बनाती है । blog से तुलना की जाय तो WordPress में अधिक पैसा मिलता है ।

लेकिन में एक बात बता दूँ ज़ब आप Blogger में अपना कदम रख रहें हैं । तो आपको free  वाला use करना चाहिए । आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं । क्योंकि यह free है ज़ब धीरे - धीरे सीख जाएंगे तब आप WordPress में जा सकते हैं। ज़ब आपके पास कुछ पैसे हो जाए तो  आप blog के कमाए हुए कुछ पैसे से wordpres में लगा सकते हैं । आप इसमें paid theme  भी खरीद सकतें हैं ।

Step 3 - अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name choos करें 

जैसे किसी घर का पता होता है उसी प्रकार से  ही कोई भी blog का एक पता होता है। जिसको हम Domain Name कहते हैं। जिस प्रकार आपके पते से कोई ना कोई  घर पहुँचता है । उसी प्रकार लोग Domain Name की सहायता से आपके blog या website  पर पहुँचता है। इसलिए आप बढ़िया domain name चुने जिसे पड़ने में याद हो जाए।  जैसे मेरे blog का domain name हैं - Blogmeto.com

वैसे domain name फ्री में  मिल जाता है। दूसरी तरफ आप domain name buy भी कर सकते हैं। यदि आप domain name खरीदना चाहते हैं तो godaddy से ही खरीदना सही है । domain name सेल करने वाली बहुत सी website  हैं । आप वहाँ से भी खरीद सकतें हैं। domain name ऐसा छोटा, सरल और कम शब्दों का होना चाहिए जो आसानी से याद हो जाए । जैसे मेरे Blog  का नाम है - Blogmeto है तो मेरा domain name -- Blogmeto.com ही होगा ।

Step - 4 अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें (best Hosting for blog) जानिए

Hosting का मतलब ऐसी जगह जहाँ आप अपने ब्लॉगर के सभी product  सेव करके  रख सकते हैं । Hosting में दो Options ( फ्री और paid )मिल जाते है। यदि आप शरू में Hosting लेना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर blogspot.com Hosting का use करें ।

यदि आप paid hosting लेने बारे में सोच रहें हैं तो HostGator से लेना सही रहेगा ।HostGator की सेवा बेस्ट है।  वैसे तो आपको में एक ही राय दूंगा की शुरू- शुरू में paid hosting ना लें blog की शुरुआत में फ्री hosting  से काम चलाना चाहिए । ज़ब आपके पास कुछ पैसे हो जाएं तब ही paid hosting लेना चाहिए ।

Step – 5 अपने ब्लॉग के लिए best Theme या रेस्पॉन्सिव Theme का चुनाव करें 

Blog theme के बिना सुन्दर नहीं हो सकता है । इसलिए Neat and Clean थीम use करना चाहिए।  theme responsive होना चाहिए । theme responsive और साफ सुथरी होगी उसका फायदा आपको मिलेगा। Responsive Theme गूगल पर जल्दी रेंक करती है। Theme Adsense Friendly होनी चाहिए । थीम दो प्रकार की होती है (फ्री और paid) । शुरुआत में आप फ्री Theme का उपयोग कर सकते हैं ।

Blogger में आपको ऐसी free Theme  मिल जाती हैं जिसका use करके आप अपने blog को  बढ़िया बना सकते हैं| एक बात Notice करें कि क्रैक Theme का use बिल्कुल नहीं करना चाहिए इससे website  को हैक होने का चांस ज्यादा होता है । ज़ब आप कोई थीम choose करें वह Responsive  होना चाहिए, जिससे वह Mobile  और Computer  दोनों में चल सके  ।आप  Free थीम का use करके blog से अच्छी -खासी Earning कर सकतें हैं ।

स्टेप 6 -  अपने ब्लॉग की Earning से पहले जरूरी पेज बनाएँ

अपना blog बनाने के बाद 4 important पेज जरूर बनाए. बिना पेज बनाए हुए आपकी Earning नहीं होगी । ये 4 पेज इस प्रकार हैं --

1.  About Us -- इसमें आपको blog के साथ - साथ अपने बारे में जानकारी देनी होती है । इसमें यह बताना पड़ता है कि blog अपने किस Topic पर बनाया है ।

2. Contact Us -- इसमें आपके अपने Contact Details जैसे - ईमेल और मोबाइल की जानकारी देनी होगी । जिससे blog पड़ने वाले आपसे संपर्क कर सकतें हैं ।

3. Privacy Policy – इसमें आपको अपने ब्लॉग की Privacy Policies और इसके  बारें में जानकारी देना होगी ।

4. Disclaimer -   इसमें आपको अपनी blog की  Disclaimer डिटेल्स डालनी होंगी।

Step 7 - अपने ब्लॉग के लिए without copyright & अच्छा पोस्ट  लिखें

Blog बनाने के बाद अपने टॉपिक के अनुसार अच्छा सा post लिख सकतें हैं । post लिखते टाइम इस बात का ध्यान रहें post कम से कम 700 Words का होना चाहिए जिसे लोगों को पड़ने में रूचि हो।  post हमेशा आसान और सरल भाषा में लिखना चाहिए जिससे आपके द्वारा दी गयी जानकारीयां लोगों को समझ में आजाये । किसी blog की नकल बिलकुल नहीं करें ।

Step 8 - Blog Renk के लिए SEO (Search Engine Optimization)करना

आप SEO का  मतलब जानते ही होंगे. और ये सोचते होंगे कि SEO क्या है |SEO का क्या मतलब है | अगर नहीं जानते तो आपको बता दूँ कि SEO का  मतलब Search Engine Optimization होता है । ज़ब कोई website या blog किसी प्लेटफार्म पर रेंक करता है वो Search Engine होता है जैसे Google ,  yahoo, bing आदि Search Engine हैं । अपने ध्यान दिया होगा google में किसी विषय पर Search करते हैं, तो 
बहुत सी website ओपन हो  जाती हैं । लेकिन लोग ऊपर कि 3-4 website ही खोलते हैं । उनका ध्यान नीचे की website पर नहीं जाता । अगर कोई भी website टॉप थ्री में ना आए उस website का महत्व कम हो जाता है ।

अपनी website को लोग पहले पेज में टॉप three में लाने के लिए SEO(Search Engine Optimization) करते हैं। जिस website का SEO (Search Engine Optimization) अच्छा होगा वो website जल्दी रेंक करेगी और जिन website  का SEO (Search Engine Optimization)कमजोर होगा उसे रेंक करवाने में दिक्क़त होगी या उसका blog या वेबसाइट डाउन हो जाएगी ।

आपको बता दूँ SEO (Search Engine Optimization) के बारे में संझेप में बताना सम्भव नहीं है  SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जल्दी ही किसी post में आपको विस्तार से बताऊंगा | ज़ब आप अपना ध्यान blog पर दें. 

Step 9 – पैसे कमाने के लिए ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएँ

पैसे कमाने के लिए  blog का ट्रेफिक होना महत्वपूर्ण है। ज़ब आप अच्छा खासा लिखते हैं । लोग उसे पड़ते हैं लोगों को नई जानकारी मिलती है । ज़ब आपका blog visiters को अच्छा लगेगा वो आपके blog रोज आएंगे । आप अपने blog में नियमित रूप से लिखतें हैं और उसका SEO (Search Engine Optimization) करते हैं, तो 2 या  3 महीने में  visiter आने लगेंगे । धीरे -धीरे blog पर ट्रेफिक आना शुरू हो जायगा ।


Visiter लाने के लिए आप अपने blog का promotion कर सकते हैं । इसके अलावा आप अपने blog post को Social media जैसे - Facebook, Tweeter और instgam पे शेयर कर सकते हैं।  इससे आपके blog पर अधिक ट्रेफिक आएगा।  जैसे- जैसे आपका blog पर ट्रेफिक आएगा वैसे ही आपकी Earning शुरू हो जाएगी। इससे आप ज्यादा कमा सकते

Step 10 - adsense monetization for earn money के लिए Blog में Adsense जोड़ें

Blogging से पैसे कमाने के लिए अपने blog को Adsense के साथ जोड़ना होगा । अपने blog को Adsense से जोड़ने के बाद आप blog से अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे। आपके मन ये विचार होगा  कि ये Adsense क्या है ?

Adsense गूगल का प्रोडक्ट है । जितने भी Advertiser हैं वे Adsense में अपना ऐड चलवाती हैं और बदले में Adsense को पैसे देती है Adsense आपकी website या blog पे ऐड चलवाता है । ज़ब कोई भी क्लीक करता है । तो वो पैसा आपके Adsense Account में आ जाता है ।  जिसे आप हर महीने withdrew कर सकते हैं ।

Adsense एक ऐसा Ad Network है जो आपको ज्यादा पैसे देता है । यह cpc पर चलता है । यह आपको per Click के पैसे देता है । और ऐड वेबसाइट के मुकाबले Adsense best है । यह आपको एक क्लिक पर 0.5 डॉलर या इससे भी ज्यादा देता है । अगर कोई visiter इंडिया के बाहर क्लिक करता है तो 1-2 डॉलर की earning करवा देता है । 

आप किसी ऐड Company से जुड़ेंगे नहीं,  तो आप Ad कैसे दिखायेंगे और आप Ad नहीं देंगे तो आप earning नहीं कर सकते । पैसे कमाने के लिए आपको Adsense से जुड़ना ही होगा ।

में उम्मीद करता हूं की मेरे इस लेख को पढ़कर आपको बहुत सवालों का हल मिल गया होगा कि Blogging से पैसे कैसे कमाए जाने की जानकारी (How to make money from blogging step by step Online ), और  नये  Blog से पैसे कैसे कमाए ( How to make money with a blog for beginners in this post ), Website से पैसे कैसे कमाए, Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए हिंदी में , Website बनाकर पैसे कैसे कमाए जाने की पूरी जानकारी !

मेने इस post में आपको समझाने पूरा प्रयास किया है ।  मुझे उम्मीद है आपको post अच्छा लगा होगा ।  फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेन्ट बॉक्स में बेझिझक पूँछ सकते हैं। में आपकी पूरी help करूंगा ।

Related Posts You May Like-:



✍ अजीत सिंह

दोस्तों, मैं Blogger हूँ ओर Blogmeto.Com मेरा Blog है और मुझे इस Blog के माध्यम से लोगों की Help करना बहुत अच्छा लगता है. इस Blog पर Internet, Computer,पैसे कैसे कमाएं (Make Money Online), website से पैसे कैसे कमाएं, seo कैसे करें,Technology, Youtube और Adssence की जानकारी के साथ-ही-साथ Inspiration Life Stories सम्बंधित सभी उपयोगी जानकारी Hindi भाषा में शेयर की जाती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post